प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(10-02-2024)

1. डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जायेगा, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति थे?
(a) कृषि 
(b) पत्रकारिता 
(c) अभिनय 
(d) चिकित्सा 

2. वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली 
(b) दुबई 
(c) लन्दन 
(d) पेरिस 

3. 'वन नेशन वन इलेक्शन' समिति के अध्यक्ष कौन है?
(a) राम नाथ कोविंद 
(b) मोहम्मद हामिद अंसारी
(c) डॉ मनमोहन सिंह 
(d) अमिताभ कान्त 

4. महाराष्ट्र सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एआई के उपयोग के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) गूगल
(b) टेस्ला 
(c) माइक्रोसॉफ्ट 
(d) मेटा 

5. भारत के साथ सैफ विमेन्स अंडर-19 चैंपियनशिप का संयुक्त विजेता किसे घोषित किया गया?
(a) पाकिस्तान 
(b) बांग्लादेश 
(c) नेपाल 
(d) श्रीलंका 

6. चेन्नई सुपर किंग्स ने ऑफिशियल स्पॉन्सर के तौर पर किसके साथ समझौता किया है?
(a) एतिहाद एयरवेज़
(b) टाटा ग्रुप 
(c) सैमसंग 
(d) कतर एयरवेज़

7. फिल्मफेयर अवार्ड 2024 में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म का अवार्ड किस फिल्म ने जीता?
(a) 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' 
(b) 12th फेल
(c) डंकी
(d) एनिमल

8. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश कौन बना है?
(a) जर्मनी 
(b) पुर्तगाल
(c) इटली 
(d) फ्रांस  

9. ग्रैमी अवार्ड्स 2024 में 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' का अवार्ड किसने जीता?
(a) 'दिस मोमेंट' 
(b) 'मिडनाइट्स'
(c) 'द रिकॉर्ड'
(d) 'फ्लावर्स'

10. 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' प्रोग्राम किस मंत्रालय की एक पहल है?
(a) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(b) कृषि मंत्रालय 
(c) पंचायती राज मंत्रालय 
 (d) संस्कृति मंत्रालय 

उत्तर:-

1. (a) कृषि 

केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और हरित क्रांति के जनक डॉ. एम एस स्वामीनाथन को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न देने की घोषणा की है. भारत रत्न एमएस स्वामीनाथन का जन्म 7 अगस्त, 1925 को तमिलनाडु में हुआ था. डॉ. स्वामीनाथन ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक और भारत सरकार में कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग के सचिव के रूप में कार्य किया था.

2. (b) दुबई 

वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 का आयोजन दुबई में 12-14 फरवरी के बीच आयोजित किया जायेगा. इस सम्मेलन में दुनिया भर के 25 से अधिक देशों के प्रमुख या प्रतिनिधि भाग लेंगे. इस वर्ष भारत, तुर्किये और कतर को गेस्ट कंट्री के रूप में आमंत्रित किया गया है. भारत की ओर से पीएम मोदी इस सम्मेलन में भाग लेंगे. इस वर्ष का थीम 'भविष्य की सरकारों को आकार देना' (Shaping Future Governments) है.

3. (a) राम नाथ कोविंद 

'वन नेशन वन इलेक्शन' समिति के अध्यक्ष राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-अठावले (आरपीआई) और आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्यों के साथ एक परामर्श बैठक की. सितंबर 2023 में, केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में इस समिति का गठन किया था. 

4. (a) गूगल

महाराष्ट्र सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने के लिए गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस की उपस्थिति में गूगल के पुणे कार्यालय में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया. 

5. (b) बांग्लादेश 

भारत को मेजबान बांग्लादेश के साथ SAFF महिला अंडर-19 फुटबॉल चैंपियनशिप (SAFF Women's Under-19 Football Championships) का संयुक्त विजेता घोषित किया गया. मैच के दौरान विवाद के बाद दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.   

6. (a) एतिहाद एयरवेज़

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आईपीएल 2024 से पहले ऑफिशियल स्पॉन्सर के तौर पर एतिहाद एयरवेज (Etihad Airways) के साथ समझौता किया है. सीएसके के आयोजनों, प्लेटफार्मों सहित खिलाड़ियों की जर्सी पर एतिहाद लोगो प्रदर्शित होगा. 

7. (b) 12th फेल

विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म '12th फेल' सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म (लोकप्रिय) का अवार्ड अपने नाम किया. यह फिल्म आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवार्ड विधु विनोद चोपड़ा (12th फेल) को मिला. वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड रणबीर कपूर को फिल्म एनिमल कके लिए दिया गया. 

8. (d) फ्रांस  

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने हाल ही में घोषणा की है कि यूपीआई उपयोगकर्ता अब पेरिस में एफिल टॉवर के लिए टिकट खरीद सकते हैं. फ्रांस, भारत से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है. इसके लिए एनआईपीएल ने फ्रांस की लायरा (Lyra) ई-कॉमर्स से साझेदारी की है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने साल 2016 में यूपीआई को लांच लिया था.  

9. (a) 'दिस मोमेंट' 

दिग्गज भारतीय संगीतकार शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन ने अपने एल्बम 'दिस मोमेंट' (This Moment) के लिए 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' श्रेणी में ग्रैमी अवार्ड्स जीता जो फ्यूजन बैंड 'शक्ति' का एल्बम है. 'दिस मोमेंट' 30 जून 2023 को रिलीज़ हुआ था. वहीं टेलर स्विफ्ट ने मिडनाइट्स के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एल्बम का अवार्ड जीता. 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स 2024 लॉस एंजिल्स में आयोजित किए गए.

 10. (d) संस्कृति मंत्रालय 

संस्कृति मंत्रालय ने 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' (एमजीएमडी) कार्यक्रम के तहत सभी गांवों की मैपिंग और प्रलेखन तैयार कर रहा है. संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के समन्वय से सांस्कृतिक मैपिंग पर राष्ट्रीय मिशन चलाया जा रहा है. 27 जुलाई, 2023 को एमजीएमडी पर एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया था.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts