प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(12-02-2024)

1. चेन्नई सुपर किंग्स ने ऑफिशियल स्पॉन्सर के तौर पर किसके साथ समझौता किया है?
(a) एतिहाद एयरवेज़
(b) टाटा ग्रुप 
(c) सैमसंग 
(d) कतर एयरवेज़

2. डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जायेगा, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति थे?
(a) कृषि 
(b) पत्रकारिता 
(c) अभिनय 
(d) चिकित्सा 

3. हाल ही में किस देश ने भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रा की घोषणा की है?
(a) क़तर 
(b) अर्जेंटीना
(c) जापान 
(d) ईरान   

4. दक्षिण पूर्व रेलवे ने बुनियादी रेल स्ट्रक्चर के विकास के लिए किसके साथ हाथ मिलाया है?
(a) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया
(b) जेएसडब्ल्यू स्टील
(c) जिंदल स्टील एंड पावर 
(d) टाटा स्टील

5. गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) जस्टिस विजय बिश्नोई 
(b) जस्टिस अमित मिश्रा 
(c) जस्टिस अरुण भंसाली
(d) जस्टिस रमेश सिन्हा

6. एशियाई विकास बैंक ने भारत में किसे नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन
(b) ताकेओ कोनिशी
(c) मियो ओका 
(d) गीता गोपीनाथ 

7. देश के पहले 'डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय' की आधारशिला कहां रखी गयी?
(a) हैदराबाद 
(b) पटना     
(c) वाराणसी 
(d) जयपुर 

8. 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' प्रोग्राम किस मंत्रालय की एक पहल है?
(a) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(b) कृषि मंत्रालय 
(c) पंचायती राज मंत्रालय 
 (d) संस्कृति मंत्रालय 

9. वर्तमान में आरसीएस उड़ान योजना के तहत देश में कितने एयर-रूट संचालित किये जा रहे है?
(a) 319
(b) 419
(c) 519 
(d) 619

10. 'वन नेशन वन इलेक्शन' समिति के अध्यक्ष कौन है?
(a) राम नाथ कोविंद 
(b) मोहम्मद हामिद अंसारी
(c) डॉ मनमोहन सिंह 
(d) अमिताभ कान्त 

उत्तर:-

1. (a) एतिहाद एयरवेज़

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आईपीएल 2024 से पहले ऑफिशियल स्पॉन्सर के तौर पर एतिहाद एयरवेज (Etihad Airways) के साथ समझौता किया है. सीएसके के आयोजनों, प्लेटफार्मों सहित खिलाड़ियों की जर्सी पर एतिहाद लोगो प्रदर्शित होगा. 

2. (a) कृषि 

केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और हरित क्रांति के जनक डॉ. एम एस स्वामीनाथन को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न देने की घोषणा की है. भारत रत्न एमएस स्वामीनाथन का जन्म 7 अगस्त, 1925 को तमिलनाडु में हुआ था. डॉ. स्वामीनाथन ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक और भारत सरकार में कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग के सचिव के रूप में कार्य किया था.

3. (d) ईरान   

हाल ही में ईरान सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त सेवा की घोषणा की है. यह सुविधा केवल पर्यटन के लिए मान्य की गयी है. इसके तहत साधारण पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिक हर छह महीने में एक बार अधिकतम 15 दिनों के लिए बिना वीज़ा ईरान की यात्रा कर सकते है. वर्तमान में, 27 देश भारतीय नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं. इन देशों में मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं.

4. (d) टाटा स्टील

दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने बुनियादी रेल स्ट्रक्चर के विकास के लिए टाटा स्टील के साथ हाथ मिलाया है. टाटा स्टील ने एक बयान में कहा कि एसईआर और टाटा स्टील के अधिकारियों के बीच प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत चल रही है. दक्षिण पूर्व रेलवे का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है.       

5. (a) जस्टिस विजय बिश्नोई 

जस्टिस विजय बिश्नोई ने हाल ही में गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने न्यायमूर्ति बिश्नोई को पद की शपथ दिलाई. इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित थे. मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति बिश्नोई की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद हुई है. हाल ही में जस्टिस रितु बाहरी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी.   

6. (c) मियो ओका 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में मियो ओका (Mio Oka) को भारत में बैंक के नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है उन्होंने ताकेओ कोनिशी का स्थान लिया है. ओका भारत में एडीबी परिचालन और अन्य विकास कार्यों की जिम्मेदारी संभालेंगी. एशियाई विकास बैंक एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को हुई थी.    

7. (a) हैदराबाद 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में देश के पहले डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय (Digital National Museum of Epigraphy) की आधारशिला रखी. इसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा स्थापित किया जा रहा है. इसमें विभिन्न भाषाओं और कालखंडों के लगभग एक लाख प्राचीन शिलालेख रखे जाएंगे. 

8. (d) संस्कृति मंत्रालय 

संस्कृति मंत्रालय ने 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' (एमजीएमडी) कार्यक्रम के तहत सभी गांवों की मैपिंग और प्रलेखन तैयार कर रहा है. संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के समन्वय से सांस्कृतिक मैपिंग पर राष्ट्रीय मिशन चलाया जा रहा है. 27 जुलाई, 2023 को एमजीएमडी पर एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया था. 

9. (c) 519 

क्षेत्रीय स्तर पर हवाई संपर्क योजना (आरसीएस) 'उड़े देश का आम नागरिक' (UdeDeshkaAamNagrik-UDAN) के तहत अब तक देशभर में 519 एयर-रूट का संचालन किया जा रहा है. 'उड़ान' योजना के तहत 2 जलीय हवाई अड्डों और 9 हेलीपोर्ट सहित 76 हवाई अड्डों का संचालन किया जा रहा है. इस योजना को साल 2016 में लांच किया गया था.  

10. (a) राम नाथ कोविंद 

'वन नेशन वन इलेक्शन' समिति के अध्यक्ष राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-अठावले (आरपीआई) और आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्यों के साथ एक परामर्श बैठक की. सितंबर 2023 में, केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में इस समिति का गठन किया था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts