प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(13-02-2024)

1. हाल ही में किन दो देशों में यूपीआई पेमेंट सिस्टम लांच किया गया है?
(a) ब्राजील और अर्जेंटीना
(b) जापान और दक्षिण कोरिया 
(c) श्रीलंका और मॉरीशस   
(d) यूएसए और बहरीन

2. हाल ही में चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का एकल ख़िताब किसने जीता?
(a) एंडी मरे  
(b) सुमित नागल 
(c) रोहन बोपन्ना
(d) लुका नारदी

3. 'दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र' की स्थापना किस शहर में की गयी?
(a) चेन्नई 
(b) विशाखापत्तनम
(c) हैदराबाद
(d) भुवनेश्वर

4. 'इरेडा' ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) आईआईटी वाराणसी 
(b) आईआईटी दिल्ली 
(c) आईआईटी भुवनेश्वर   
(d) आईआईटी मुंबई 

5. आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 का टाइटल किस देश ने जीता?
(a) भारत 
(b) श्रीलंका 
(c) ऑस्ट्रेलिया 
(d) दक्षिण अफ्रीका 

6. फ़िनलैंड के अगले राष्ट्रपति कौन होंगे?
(a) पेक्का हाविस्टो 
(b) अलेक्जेंडर स्टब 
(c) डेविड कैमरून 
(d) इनमें से कोई नहीं 

7. वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले श्रीलंकाई क्रिकेटर कौन है?
(a) एंजेलो मैथ्यूज
(b) पथुम निसांका 
(c) कुसल मेंडिस
(d) अविष्का फर्नांडो

8. दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट किस राज्य में स्थित है?
(a) बिहार 
(b) हरियाणा 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) मध्य प्रदेश  

9. एशियाई विकास बैंक ने भारत में किसे नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन
(b) ताकेओ कोनिशी
(c) मियो ओका 

(d) गीता गोपीनाथ   

10. 'समान नागरिक संहिता' लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन है? 
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) उत्तराखंड 
(d) महाराष्ट्र

उत्तर:-

1. (c) श्रीलंका और मॉरीशस   

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं का दायरा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. अब इस लिस्ट में श्रीलंका और मॉरीशस का भी नाम जुड़ गया है. एनपीसीआई ने साल 2016 में यूपीआई सेवाओं को लांच किया था. UPI सिस्टम एक ही मोबाइल एप्लिकेशन आधारित सिस्टम है जो बैंक एकाउंट्स से पेमेंट की सुविधा प्रदान करता है. अभी हाल ही में फ्रांस में भी इस सुविधा को लांच किया गया था. 

2. (b) सुमित नागल 

भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी सुमित नागल ने चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का एकल ख़िताब अपने नाम कर लिया. फाइनल में उन्होंने इटली के लुका नारदी को हराकर अपना पांचवां चैलेंजर स्तर का एकल खिताब जीता. उन्होंने साल 2017 में बेंगलुरु ओपन में अपना पहला चैलेंजर जीता और कुछ साल बाद ब्यूनस आयर्स चैलेंजर टाइटल जीता था. 

3. (c) हैदराबाद

संगीत नाटक अकादमी द्वारा अपनी तरह का पहला क्षेत्रीय केंद्र हैदराबाद में स्थापित किया गया, जिसे 'दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र' (Dakshin Bharat Sanskritik Kendra) के नाम से जाना जायेगा. पूर्व उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने 12 फरवरी को इसका उद्घाटन किया. इसके साथ ही 'भारत कला मंडपम ऑडिटोरियम' का भी शिलान्यास किया गया. 

4. (c) आईआईटी भुवनेश्वर   

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी भुवनेश्वर के साथ एक समझौता किया है. इरेडा, एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है इसकी स्थापना 1987 में की गयी थी.    

5. (c) ऑस्ट्रेलिया 

गत विजेता ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत को हराकर टाइटल अपने नाम किया. यह चौथा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया ने यह ख़िताब जीता. वहीं यह लगातार तीसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हराया. टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन भारत के उदय सहारन (397 रन) ने बनाये और सर्वाधिक विकेट दक्षिण अफ्रीका के क्वेना मफाका (21 विकेट) ने लिया.   

6. (b) अलेक्जेंडर स्टब 

फिनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने देश में हुए राष्ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. नेशनल कोएलिशन पार्टी उम्मीदवार स्टब को 51.6 प्रतिशत वोट मिले वहीं हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत वोट मिले. स्टब 2014-2015 में देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था. फ़िनलैंड एक उत्तरी यूरोपीय देश है, इसकी सीमा स्वीडन, नॉर्वे और रूस से लगती है. फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी है.     

7. (b) पथुम निसांका 

पथुम निसांका (Pathum Nissanka) ने वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक बनाने वाले पहले श्रीलंकाई क्रिकेटर बनकर इतिहास रच दिया है. निसांका ने 139 गेंदों में 210* रन की शानदार पारी खेली. निसांका ने सनथ जयसूर्या के 189 रन के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया. जयसूर्या ने 2000 में शारजाह में भारत के खिलाफ यह पारी खेली थी. 

8. (b) हरियाणा 

हरियाणा राज्य सरकार ने यमुनानगर में 800 मेगावाट के दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट के निर्माण को मंजूरी दी है. राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीएचईएल को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी है. इसके निर्माण में 6,900 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. साथ ही इस प्रोजेक्ट को 57 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.      

9. (c) मियो ओका 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में मियो ओका (Mio Oka) को भारत में बैंक के नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है उन्होंने ताकेओ कोनिशी का स्थान लिया है. ओका भारत में एडीबी परिचालन और अन्य विकास कार्यों की जिम्मेदारी संभालेंगी. एशियाई विकास बैंक एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को हुई थी.    

10. (c) उत्तराखंड 

उत्तराखंड समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया. यूसीसी का लक्ष्य सभी नागरिकों के लिए एक समान कानूनों को मानकीकृत करना है चाहे उनका धर्म कुछ भी हो. उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए रि. जस्टिस न्यायमूर्ति रंजना पी. देसाई के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया था.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts