प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(15-02-2024)

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'स्वयं' योजना लांच की है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) राजस्थान 
(c) पंजाब 
(d) ओडिशा  

2. जनवरी महीने के लिए आईसीसी मेंस 'प्लेयर ऑफ द मंथ' का अवार्ड किसने जीता?
(a) ओली पोप 
(b) शमर जोसेफ 
(c) जोश हेजलवुड 
(d) जसप्रीत बुमराह

3. हाल ही में 'काजी नेमू' को किस राज्य के राजकीय फल के रूप में मान्यता दी गयी है?
(a) असम 
(b) मेघालय 
(c) नगालैंड
(d) अरुणाचल प्रदेश

4. भारत किस द्वीप समूह पर नया नेवल बेस स्थापित करने जा रहा है?
(a) मिनिकॉय
(b) अगत्ती 
(c) a और b दोनों 
(d) इनमें से कोई नहीं

5. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में किस देश के रेसलिंग फेडरेशन का निलंबन रद्द कर दिया है?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) श्रीलंका 
(d) मलेशिया   

6. उत्तर प्रदेश सरकार ने बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए किसके साथ समझौता करने का फैसला किया है?
(a) आईआईटी रूड़की
(b) आईआईटी दिल्ली 
(c) आईआईटी मुंबई 
(d) आईआईटी वाराणसी 

7. गुप्तेश्वर फारेस्ट किस राज्य में है, जिसे राज्य के बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट के रूप में नामित किया गया है?
(a) तमिलनाडु 
(b) केरल 
(c) ओडिशा 
(d) कर्नाटक 

8. भारत के साथ सैफ विमेन्स अंडर-19 चैंपियनशिप का संयुक्त विजेता किसे घोषित किया गया?
(a) पाकिस्तान 
(b) बांग्लादेश 
(c) नेपाल 
(d) श्रीलंका 

9. हाल ही में किस देश ने भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रा की घोषणा की है?
(a) क़तर 
(b) अर्जेंटीना
(c) जापान 
(d) ईरान   

10. हाल ही में चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का एकल ख़िताब किसने जीता?
(a) एंडी मरे  
(b) सुमित नागल 
(c) रोहन बोपन्ना
(d) लुका नारदी

उत्तर:-

1. (d) ओडिशा  

ओडिशा राज्य सरकार ने नई सरकारी योजना 'स्वयं' के तहत राज्य के युवाओं को 1 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने का निर्णय लिया है. इस योजना के तहत पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी. इस योजना के तहत राज्य के 18-35 वर्ष तक के युवा पात्र होंगे. इसके तहत 2 वर्षो में 672 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. 

2. (b) शमर जोसेफ 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को जनवरी महीने के लिए 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवार्ड से सम्मानित किया है. जोसेफ ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया. शमर जोसेफ पुरुष आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीतने वाले वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी है. महिला वर्ग में आयरलैंड की एमी हंटर 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवार्ड जीता.    

3. (a) असम 

असम के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने घोषणा की कि 'काजी नेमू' (Kaji Nemu) को असम के राजकीय फल के रूप में मान्यता दी गयी है. यह नींबू की किस्म का एक फल है. काजी नेमू को पहले ही जीआई टैग मिल चुका है. पिछले दो वर्षों में, इस फल को मध्य पूर्व सहित कई देशों में निर्यात किया गया है. 

4. (c) a और b दोनों 

भारत सरकार ने लक्षद्वीप के अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों पर अपने नेवल बेस स्थापित करने जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 4-5 मार्च को मिनिकॉय में इसका उद्घाटन करेंगे. भारत ने इस क्षेत्र में अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है. मिनिकॉय द्वीप नौ डिग्री चैनल पर स्थित हैं. मिनिकॉय द्वीप मालदीव से मात्र 524 किलोमीटर दूर है. 

5. (a) भारत 

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) का निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पिछले साल 23 अगस्त को WFI को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था क्योंकि कुश्ती महासंघ तय समय पर चुनाव कराने में विफल रहा था. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग कुश्ती के खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है. 

6. (a) आईआईटी रूड़की

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए आईआईटी रूड़की के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेगा. इस एमओयू पर हस्ताक्षर राहत आयुक्त कार्यालय और आईआईटी रूड़की के बीच किया जायेगा. इसका उद्देश्य आपदा आने से पहले हताहतों की संख्या को कम करने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना है.     

7. (c) ओडिशा 

ओडिशा राज्य सरकार ने हाल ही में गुप्तेश्वर फारेस्ट (Gupteswar forest) को राज्य के चौथे बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट के रूप में नामित किया.  ओडिशा जैव विविधता बोर्ड के अनुसार, यह क्षेत्र 608 जीव प्रजातियों का निवास स्थल है. गुप्तेश्वर फारेस्ट ओडिशा के कोरापुट जिले में स्थित है.

8. (b) बांग्लादेश 

भारत को मेजबान बांग्लादेश के साथ SAFF महिला अंडर-19 फुटबॉल चैंपियनशिप (SAFF Women's Under-19 Football Championships) का संयुक्त विजेता घोषित किया गया. मैच के दौरान विवाद के बाद दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.   

9. (d) ईरान   

हाल ही में ईरान सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त सेवा की घोषणा की है. यह सुविधा केवल पर्यटन के लिए मान्य की गयी है. इसके तहत साधारण पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिक हर छह महीने में एक बार अधिकतम 15 दिनों के लिए बिना वीज़ा ईरान की यात्रा कर सकते है. वर्तमान में, 27 देश भारतीय नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं. इन देशों में मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं.  

10. (b) सुमित नागल 

भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी सुमित नागल ने चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का एकल ख़िताब अपने नाम कर लिया. फाइनल में उन्होंने इटली के लुका नारदी को हराकर अपना पांचवां चैलेंजर स्तर का एकल खिताब जीता. उन्होंने साल 2017 में बेंगलुरु ओपन में अपना पहला चैलेंजर जीता और कुछ साल बाद ब्यूनस आयर्स चैलेंजर टाइटल जीता था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts