प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-05-2024)

1. हाल ही में किस कंपनी को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज का दर्जा मिला है?

(a) रेल विकास निगम लिमिटेड 

(b) एनएमडीसी लिमिटेड

(c) इंडिया पोस्ट 

(d) एनटीपीसी लिमिटेड  

2. किस अमेरिकी राज्य ने दिवाली को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है?

(a) कैलिफोर्निया

(b) एरिज़ोना

(c) पेन्सिलवेनिया 

(d) इंडियाना

3. हाल ही में साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का अध्यक्ष किसे चुना गया है?

(a) पंकज अडवाणी 

(b) पंकज सिंह 

(c) बजरंग पुनिया 

(d) पुल्लेला गोपीचंद

4. वन अर्थ-वन हेल्थ - एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023 के 6वें संस्करण का उद्घाटन किसने किया?

(a) नरेंद्र मोदी 

(b) राजनाथ सिंह 

(c) अमित शाह 

(d) स्मृति ईरानी

5. भारत किस देश के साथ मिलकर 'नेट जीरो' इनोवेशन वर्चुअल सेंटर बनाने की घोषणा की है?

(a) यूएसए 

(b) जापान 

(c) ब्राजील 

(d) यूके 

6. यूरोपीय देशों द्वारा नार्थ सी समिट (North Sea summit) का आयोजन कहां किया गया?

(a) बेल्जियम

(b) फ्रांस 

(c) पुर्तगाल 

(d) जर्मनी

7. ‘वीरता पुरस्कार’ पाने वाली पहली महिला एयर फ़ोर्स अधिकारी कौन बनीं है?

(a) भावना कंठ

(b) दीपिका मिश्रा 

(c) अवनी चतुर्वेदी

(d) शालिजा धामी

8. दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली रॉकेट 'स्टारशिप' की लॉन्चिंग फेल हो गयी, इसे किसने लांच किया था?

(a) इसरो 

(b) यूरोपीयन स्पेस एजेंसी  

(c) नासा

(d) स्पेसएक्स 

9. राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने डिफेन्स इनोवेशन के लिए किस देश के स्टारबर्स्ट एयरोस्पेस के साथ हाथ मिलाया है?
(a) जर्मनी 
(b) फ्रांस 
(c) यूएसए 
(d) जापान 

10. एसीसी पैराकेनो एशियाई चैम्पियनशिप 2024 में किस भारतीय ने दो स्वर्ण पदक जीते?
(a) अनामिका सिंह 
(b) रागिनी विश्वास 
(c) प्राची यादव 
(d) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर:-

1. (a) रेल विकास निगम लिमिटेड 

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज (सीपीएसई) का दर्जा दिया है. नवरत्न का दर्जा पहली बार भारत सरकार द्वारा 1997 में नौ पब्लिक सेक्टर के उद्यमों को दिया गया था. वर्तमान में आरवीएनएल सहित 13 नवरत्न कंपनियां हैं. नवरत्न कंपनियां सीपीएसई कंपनियां हैं जिन्हें केंद्र सरकार से अनुमोदन मांगे बिना ₹1,000 करोड़ तक निवेश करने की वित्तीय स्वतंत्रता होती है.

2. (c) पेन्सिलवेनिया 

अमेरिकी राज्य पेन्सिलवेनिया ने दिवाली फेस्टिवल को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है. पेंसिल्वेनिया में लगभग 200,000 दक्षिण एशियाई निवासी निवास करते हैं. जिस कारण यह फैसला और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. पूर्वोत्तर राज्य पेन्सिलवेनिया के सीनेटर निकिल सावल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. दीवाली को आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए सीनेट ने सर्वसम्मति से मतदान किया. 

3. (b) पंकज सिंह 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह को नैनीताल में वार्षिक बैठक में निर्विरोध भारतीय साइकिलिंग महासंघ का अध्यक्ष चुना गया है. पंकज सिंह नोएडा से भाजपा विधायक है. मनिंदर पाल सिंह को लगातार दूसरी बार महासचिव चुना गया जबकि केरल के सुदेश कुमार को कोषाध्यक्ष चुना गया. साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में साइकिल रेसिंग का राष्ट्रीय शासी निकाय है, इसकी स्थापना 1946 में की गयी थी. 

4. (a) नरेंद्र मोदी 

वन अर्थ-वन हेल्थ - एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023 के 6वें संस्करण का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में किया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के सहयोग से इसे G20 प्रेसीडेंसी के साथ सह-ब्रांड किया है. यह आयोजन भारत के G20 प्रेसीडेंसी थीम 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' के अनुरूप है और इसका उचित नाम 'वन अर्थ, वन हेल्थ- एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023' रखा गया है. 

5. (d) यूके 

भारत और यूके संयुक्त रूप से भारत-यूके 'नेट जीरो' इनोवेशन वर्चुअल सेंटर बनाने की घोषणा की है. केन्द्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह यूके की 6 दिवसीय यात्रा पर है और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक उच्च स्तरीय आधिकारिक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ाने का आह्वान किया.

6. (a) बेल्जियम

हाल ही में, दूसरे नार्थ सी समिट (North Sea summit) का आयोजन ओस्टेंड, बेल्जियम में किया गया. इसमें नौ यूरोपीय देशों ने भाग लिया. इस समिट में उत्तरी सागर को हरित ऊर्जा संयंत्र में बदलने के उद्देश्य से एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए गए. इस सम्मेलन में बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड नॉर्वे और यूनाइटेड किंगडम ने भाग लिया. वर्ष 2022 में पहले शिखर सम्मेलन का आयोजन डेनमार्क में किया गया था.

7. (b) दीपिका मिश्रा 

विंग कमांडर दीपिका मिश्रा वीरता पदक (Gallantry medal) पाने वाली पहली महिला वायुसेना अधिकारी बन गई हैं. इस अवार्ड की घोषणा, पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा किया गया था. भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नई दिल्ली में आयोजित एक अलंकरण समारोह में दीपिका को सम्मानित किया. दीपिका मिश्रा को अगस्त 2021 में उत्तरी मध्य प्रदेश में आई बाढ़ में मानवीय सहायता देने के लिए तैनात किया गया था.

8. (d) स्पेसएक्स 

स्पेसएक्स ने अमेरिका के टेक्सास से दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली रॉकेट 'स्टारशिप' को लॉन्च किया. स्टारशिप रॉकेट सिस्टम के इस 120 मीटर ऊंचे रॉकेट की यह पहली फुल टेस्टिंग थी. लांच के कुछ देर बाद ही इसमें विस्फोट हो गया और इसकी लॉन्चिंग फेल हो गयी. स्पेसएक्स ने बताया कि टीमें डेटा की समीक्षा कर रही है, जिसके बाद अगली टेस्टिंग की दिशा में काम किया जायेगा. स्पेसएक्स की स्थापना 2002 में एलन मस्क द्वारा की गयी थी.


9. (b) फ्रांस 

गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) और फ्रांस के स्टारबर्स्ट एयरोस्पेस ने एयरोस्पेस डिफेन्स सेक्टर में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. आरआरयू और स्टारबर्स्ट भारत में सुरक्षा और एक मजबूत डिफेन्स इको सिस्टम तैयार करने के लिए साथ काम करेंगे. आरआरयू की स्थापना साल 2009 में की गयी थी. 

10. (c) प्राची यादव 

मध्य प्रदेश की शीर्ष पैरा कैनोअर प्राची यादव ने टोक्यो, जापान में आयोजित एसीसी पैराकेनो एशियन चैम्पियनशिप 2024 में दो स्वर्ण पदक जीते है. ग्वालियर की रहने वाली प्राची ने महिला KL2 और महिला VL2 कैटेगरी में मेडल जीता. प्राची को साल 2023 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts