प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-07-2024)


1. वर्ल्ड हाइड्रोजन समिट 2024 का आयोजन किस देश में किया गया?
(a) यूएसए
(b) जापान 
(c) नीदरलैंड 
(d) चीन

2. हाल ही में खबरों में रहा चाबहार बंदरगाह किस देश में स्थित है?
(a) पाकिस्तान 
(b) क़तर 
(c) यूएई
(d) ईरान  

3. हाल ही में इंग्लैंड के किस क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की?
(a) जोस बटलर
(b) आदिल रशीद
(c) मोईन अली  
(d) जेम्स एंडरसन 

4. पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरुष रेसलर कौन बने है?
(a) अमन सहरावत 
(b) विवेक चोपड़ा 
(c) दीपक दहिया 
(d) बजरंग पुनिया 

5. भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास 'शक्ति' के 7वें संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
(a) उत्तराखंड 
(b) असम 
(c) राजस्थान 
(d) मेघालय

6. सीनियर नेशनल्स सेलिंग चैंपियनशिप 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) मुंबई 
(b) चेन्नई 
(c) कटक 
(d) विशाखापत्तनम

7. दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट को सर्वाधिक बार फतह करने का रिकॉर्ड किसने बनाया है?
(a) पासंग दावा शेरपा
(b) कामी रीता शेरपा 
(c) लखपा शेरपा
(d) इनमें से कोई नहीं 

8. वैश्विक डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म वीज़ा ने किसे भारत में नए कंट्री मैनेजर के रूप में नियुक्त किया है?
(a) अभय कुमार 
(b) सुजाई रैना 
(c) विक्रम सक्सेना
(d) दीपक आनंद  

9. हाल ही में 'स्कूल ऑन व्हील्स' पहल किस राज्य में शुरू की गयी?
(a) असम 
(b) मणिपुर 
(c) गुजरात 
(d) हिमाचल प्रदेश 

10. 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्शदात्री बैठक का आयोजन किस शहर में कहां किया जायेगा?
(a) मुंबई
(b) कोच्चि 
(c) चेन्नई 
(d) अहमदाबाद  

उत्तर:-

1. (c) नीदरलैंड   

वर्ल्ड हाइड्रोजन समिट 2024 का आयोजन 13 से 15 मई, 2024 तक रॉटरडैम, नीदरलैंड में आयोजित किया गया. भारत ने पहली बार इस आयोजन में अपना स्वयं का पवेलियन स्थापित किया है. भारतीय पवेलियन को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार, द्वारा स्थापित किया गया है इसका उद्घाटन मंत्रालय के सचिव भूपिंदर एस. भल्ला ने किया.   

2. (d) ईरान

भारत और ईरान ने चाबहार बंदरगाह (Chabahar Port) के संचालन को बढ़ाने के उद्देश्य से 10-वर्षीय द्विपक्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. यह फैसला मध्य एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों में भारत के रणनीतिक हितों को रेखांकित करता है. चाबहार बंदरगाह ओमान की खाड़ी पर दक्षिणपूर्वी ईरान में स्थित चाबहार में एक बंदरगाह है. 
 

3. (d) जेम्स एंडरसन 

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जाने वाले टेस्ट के बाद वह क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. जुलाई में 42 साल के होने वाले एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्ड्स में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने 700 विकेट लिए हैं, जो टेस्ट इतिहास में किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक है. वहीं जिमी के नाम वनडे में 269 विकेट दर्ज है. 

4. (a) अमन सहरावत 

अमन सहरावत 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बन गए हैं. एशियाई चैंपियन सहरावत ने इस्तांबुल, तुर्किये में विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में पेरिस कोटा हासिल किया. 

5. (d) मेघालय

भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास 'शक्ति' (Exercise SHAKTI) के 7वें संस्करण का आयोजन मेघालय के उमरोई में किया जा रहा है. यह सैन्‍य अभ्यास 13 से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जा रहा है. सैन्य अभ्यास 'शक्ति' दोनों देशों के बीच प्रत्येक दो वर्ष के अंतराल पर किया जाता है. इसका पिछला संस्करण नवंबर 2021 में फ्रांस में आयोजित किया गया था. 

6. (a) मुंबई 

सीनियर नेशनल्स सेलिंग चैंपियनशिप 2024 का आयोजन मुंबई बंदरगाह में किया जा रहा है. इसका आयोजन भारतीय नौसेना वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर (आईएनडब्ल्यूटीसी), मुंबई के द्वारा 12 से 18 मई 2024 तक किया जा रहा है. इसमें भारतीय नौसेना सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए) भी सहयोग कर रहा है. देश भर के 10 प्रमुख नौकायन क्लबों के 82 प्रतिभागियों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है.  

7. (b) कामी रीता शेरपा 

कामी रीता शेरपा (Kami Rita) ने दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट पर 29वीं बार कदम रखकर इतिहास रच दिया है. कामी रीता माउंट एवरेस्ट को सर्वाधिक बार फतह करने वाले पर्वतारोही बन गए है. वह पहली बार 1994 में दुनिया की सबसे ऊँची चोटी को फतह किया था. नेपाल सरकार ने इस वर्ष अप्रैल से जून तक चलने वाले वसंत ऋतु के लिए पर्वतारोहियों को लगभग 400 पर्वतारोहण परमिट जारी किए हैं. 

8. (b) सुजाई रैना 

वैश्विक डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म वीज़ा ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने सुजाई रैना को भारत के लिए नया कंट्री मैनेजर नियुक्त किया है. वहीं संदीप घोष भारत और दक्षिण एशिया के लिए ग्रुप कंट्री मैनेजर के रूप में अपनी भूमिका में बने रहेंगे. 

9. (b) मणिपुर 

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने इंफाल में आयोजित एक समारोह में 'स्कूल ऑन व्हील्स' (School on Wheels) का उद्घाटन किया. इस पहल का उद्देश्य शिविरों में रह रहे बच्चों को शिक्षा के अवसर प्रदान करना है. इस पहल का संचालन विद्या भारती शिक्षा विकास समिति मणिपुर द्वारा किया जा रहा है.

10. (b) कोच्चि 

46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्शदात्री बैठक (एटीसीएम) और पर्यावरण संरक्षण समिति की 26वीं बैठक 20-30 मई को कोच्चि में आयोजित की जाएगी. इस बैठक में भारत औपचारिक रूप से अंटार्कटिका में एक नए अनुसंधान स्टेशन की स्थापना की घोषणा करेगा. अंटार्कटिका में भारत के दो सक्रिय अनुसंधान केंद्र मैत्री और भारती हैं.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts