प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(21-06-2024)

1. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का थीम क्या है?
 (a) 'करें योग रहे निरोग'
(b) 'स्वयं और समाज के लिए योग'
(c) 'योग में युवा योगदान'
(d) 'समाज के लिए योग'

2. पावो नूरमी गेम्स 2024 एथलेटिक्स मीट में पुरुषों के जैवलिन इवेंट में किसने स्वर्ण पदक जीता?
(a) जूलियन वेबर
(b) नीरज चोपड़ा  
(c) एंडरसन पीटर्स
(d) विक्रांत मलिक

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन किया?
(a) बिहार   
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) कर्नाटक 

4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वधावन बंदरगाह को मंजूरी दे दी, यह किस राज्य में बनाया जायेगा?
(a) गुजरात  
(b) ओडिशा
(c) महाराष्ट्र  
(d) तमिलनाडु 

5. किसे हाल ही में दिल्ली एमसीडी कमिश्नर के तौर पर नियुक्त किया गया है?
(a) अश्विनी कुमार 
(b) अभिषेक सिन्हा 
(c) राजीव सक्स्सेना 
(d) अमित पांडे 

6. टी20 इंटरनेशनल में दूसरे सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ कौन बने है?
(a) अक्षर पटेल 
(b) आदिल रशीद
(c) एडम जम्पा 
(d) संदीप लामिछाने

7. एक्सरसाइज 'रेड फ्लैग 2024' का दूसरा संस्करण यूएस में कहाँ आयोजित किया गया?
(a) नेलिस एयर फ़ोर्स बेस, नेवादा
(b) एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का
(c) लुके एयर फ़ोर्स बेस, एरिज़ोना
(d) इनमें से कोई नहीं

8. JIMEX अभ्यास का कौन सा संस्करण साल 2024 में आयोजित किया जा रहा है?
(a) छठा
(b) सातवां
(c) आठवां
(d) नौवाँ

9. हाल ही में जारी पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2024 में भारत की रैंक क्या है?
(a) 156
(b) 166
(c) 176
(d) 186

10. डेविड वीज़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, वह किस देश से खेलते थे?
(a) नामीबिया 
(b) इंग्लैंड 
(c) कनाडा 
(d) यूएसए

उत्तर:-

1. (b) 'स्वयं और समाज के लिए योग'

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है. प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग के विशेष अवसर पर होने वाले योग आयोजनों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशिष्ट थीम अपनाया जाता है. साल 2024 का थीम "स्वयं और समाज के लिए योग" (Yoga for Self and Society) है.   

2. (b) नीरज चोपड़ा  

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने हाल ही में फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी गेम्स 2024 एथलेटिक्स मीट में पुरुषों की जैवलिन थ्रो इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. नीरज ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. वहीं इस इवेंट में फ़िनलैंड के टोनी केरेनन ने रजत पदक जीता. बता दें कि नीरज के नाम 89.94 मीटर थ्रो का भारतीय पुरुष वर्ग का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. 

3. (a) बिहार   

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह में 17 देशों के मिशन प्रमुखों सहित कई प्रतिष्ठित अतिथि शामिल हुए. यह परिसर एक 'नेट ज़ीरो' हरित परिसर है. इस परिसर में 40 कक्षाओं वाले दो शैक्षणिक खंड हैं. इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे. 

4. (c) महाराष्ट्र  

पीएम मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र में 76,220 करोड़ रुपये की वधावन बंदरगाह (Vadhavan Port) परियोजना को मंजूरी दे दी. यह भारत के सबसे बड़े पोर्ट प्रोजेक्ट में से एक है. यह आगामी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर (आईएमईसी) और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन कॉरिडोर (आईएनएसटीसी) के लिए प्रवेश द्वार बंदरगाह के रूप में कार्य कर सकता है. वधावन बंदरगाह एक ग्रीनफील्ड पोर्ट होगा. 

5. (a) अश्विनी कुमार 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार को दिल्ली एमसीडी के कमिश्नर के रूप में नियुक्त किया है. कुमार एमसीडी आयुक्त के रूप में ज्ञानेश भारती का स्थान लेंगे. 1992 के आईएएस अधिकारी अश्विनी, वर्तमान में दिल्ली सरकार में राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और मंडलायुक्त के रूप में कार्यरत हैं.    

6. (d) संदीप लामिछाने

नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने 100 टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए है. संदीप ने 54 टी20 इंटरनेशनल मैच में अपने 100 विकेट पूरे किये. उन्होंने आईसीसी T20 विश्व कप 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक मैच में यह उपलब्धि हासिल की. सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम है, जिन्होंने 53 मैच में अपने 100 विकेट पूरे किये थे. 

7. (b) एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का

भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी ने संयुक्त राज्य वायु सेना के एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का में 04 जून से 14 जून 24 तक आयोजित अभ्यास रेड फ्लैग 2024 (Red Flag 2024) में भाग लिया. यह रेड फ्लैग 2024 का दूसरा संस्करण था, जिसे अमेरिकी वायु सेना द्वारा वर्ष में चार बार आयोजित किया जाता है. इस अभ्यास में भारत के अलावा सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और नीदरलैंड की एयर फ़ोर्स ने भी भाग लिया.  

8. (c) आठवां

हाल ही में, JIMEX अभ्यास–24 जापान के योकोसुका में आयोजित किया जा रहा है. यह JIMEX का आठवां संस्करण है, जो 2012 में प्रारंभ हुआ था. इस अभ्यास में हार्बर और समुद्री दोनों फेज के अभ्यास शामिल हैं. भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस शिवालिक इस द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास में भाग ले रहा है. वहीं जापान की ओर से गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर जेएस युगिरी भाग ले रहा है.

9. (c) 176

हाल ही में साल 2024 का पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (Environmental Performance Index-EPI) जारी किया गया, इसमें भारत की नवीनतम रैंकिंग 180 देशों में से 176वीं है. भारत इस बार अपनी पिछली रैंकिंग के मुकाबले मामूली सुधार कर पाया है. इस रैंकिंग को येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों द्वारा तैयार किया गया, जो वायु गुणवत्ता, जैव विविधता और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के प्रदर्शन पर आधारित है.  

10. (a) नामीबिया 

नामीबिया के हरफनमौला खिलाड़ी डेविड वीज़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है.टी20 विश्व कप 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम की 41 रन से हार के बाद, नामीबिया के हरफनमौला खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. अपने आखिरी अंतर्राष्ट्रीय खेल में, वीज़ ने एक विकेट लिया और अपने दो ओवर के स्पेल में 3.00 की इकॉनमी रेट से छह रन दिए. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

करेंट अफेयर्स मासिक पीडिफ सितम्बर,2024

मासिक पीडिफ सितम्बर,2024 पीडिफ प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

Popular Posts