प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-06-2024)

1. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का थीम क्या है?
 (a) 'करें योग रहे निरोग'
(b) 'स्वयं और समाज के लिए योग'
(c) 'योग में युवा योगदान'
(d) 'समाज के लिए योग'

2. पावो नूरमी गेम्स 2024 एथलेटिक्स मीट में पुरुषों के जैवलिन इवेंट में किसने स्वर्ण पदक जीता?
(a) जूलियन वेबर
(b) नीरज चोपड़ा  
(c) एंडरसन पीटर्स
(d) विक्रांत मलिक

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन किया?
(a) बिहार   
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) कर्नाटक 

4. टी20 इंटरनेशनल में दूसरे सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ कौन बने है?
(a) अक्षर पटेल 
(b) आदिल रशीद
(c) एडम जम्पा 
(d) संदीप लामिछाने

5. हाल ही में लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर किसे नियुक्त किया गया है?
(a) ओम बिड़ला 
(b) भर्तृहरि महताब 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) रामनाथ कोविंद 

6. पीएम नरेंद्र मोदी किस शहर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के तहत कार्यक्रम में भाग लिया?
(a) वाराणसी
(b) श्रीनगर
(c) भोपाल 
(d) चेन्नई 

7. संयुक्त राष्ट्र की किस संस्था ने ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है? 
(a) यूनेस्को 
(b) यूएनएचसीआर
(c) अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन  
(d) आईएमएफ  

8. दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर भारतीय रेलवे ने पहला ट्रायल रन पूरा किया, यह किस नदी पर है?  
(a) झेलम 
(b) चिनाब 
(c) सिंधु 
(d) सतलज 

9. एक्सरसाइज 'रेड फ्लैग 2024' का दूसरा संस्करण यूएस में कहाँ आयोजित किया गया?
(a) नेलिस एयर फ़ोर्स बेस, नेवादा
(b) एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का
(c) लुके एयर फ़ोर्स बेस, एरिज़ोना
(d) इनमें से कोई नहीं

10. दक्षिण अफ़्रीकी संसद द्वारा दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति के रूप में किसे पुनः निर्वाचित किया गया?
(a) जूलियस मैलेमा 
(b) जैकब जुमा
(c) सिरिल रामफोसा
(d) थाबो मबेकी

उत्तर:-

1. (b) 'स्वयं और समाज के लिए योग'

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है. प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग के विशेष अवसर पर होने वाले योग आयोजनों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशिष्ट थीम अपनाया जाता है. साल 2024 का थीम "स्वयं और समाज के लिए योग" (Yoga for Self and Society) है.   

2. (b) नीरज चोपड़ा  

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने हाल ही में फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी गेम्स 2024 एथलेटिक्स मीट में पुरुषों की जैवलिन थ्रो इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. नीरज ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. वहीं इस इवेंट में फ़िनलैंड के टोनी केरेनन ने रजत पदक जीता. बता दें कि नीरज के नाम 89.94 मीटर थ्रो का भारतीय पुरुष वर्ग का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. 

3. (a) बिहार   

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह में 17 देशों के मिशन प्रमुखों सहित कई प्रतिष्ठित अतिथि शामिल हुए. यह परिसर एक 'नेट ज़ीरो' हरित परिसर है. इस परिसर में 40 कक्षाओं वाले दो शैक्षणिक खंड हैं. इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे. 

4. (d) संदीप लामिछाने

नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने 100 टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए है. संदीप ने 54 टी20 इंटरनेशनल मैच में अपने 100 विकेट पूरे किये. उन्होंने आईसीसी T20 विश्व कप 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक मैच में यह उपलब्धि हासिल की. सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम है, जिन्होंने 53 मैच में अपने 100 विकेट पूरे किये थे. 

5. (b) भर्तृहरि महताब 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) को 18वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) नियुक्त किया है. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लोकसभा के अध्यक्ष के चुनाव तक महताब अध्यक्ष के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे.  

6. (b) श्रीनगर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी दो दिवसीय कश्मीर यात्रा पर है. उन्होंने शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में प्रसिद्ध डल झील के किनारे एक विशेष योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बता दें कि जून 21 को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी. 

7. (b) यूएनएचसीआर

संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख संस्था यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजी (UNHCR) ने ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को अपना ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है. यूएनएचसीआर ने बताया कि टेलीविजन श्रृंखला "द जेंटलमेन" और "द व्हाइट लोटस" में अभिनय करने वाले जेम्स ने 2016 से यूएनएचसीआर का समर्थन किया है, और इसके संबंध में उन्होंने और ग्रीस, फ्रांस और जॉर्डन की यात्रा भी की है. 

8. (b) चिनाब 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि संगलदान-रियासी ट्रेन (Sangaldan-Reasi train) का पहला ट्रायल रन पूरा हो गया है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब को पार करने का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह पुल जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में चिनाब (Chenab) नदी के ऊपर 359 मीटर (लगभग 109 फीट) ऊपर बनाया गया था, और एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है. 

9. (b) एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का

भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी ने संयुक्त राज्य वायु सेना के एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का में 04 जून से 14 जून 24 तक आयोजित अभ्यास रेड फ्लैग 2024 (Red Flag 2024) में भाग लिया. यह रेड फ्लैग 2024 का दूसरा संस्करण था, जिसे अमेरिकी वायु सेना द्वारा वर्ष में चार बार आयोजित किया जाता है. इस अभ्यास में भारत के अलावा सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और नीदरलैंड की एयर फ़ोर्स ने भी भाग लिया.  

10. (c) सिरिल रामफोसा

दक्षिण अफ्रीकी संसद ने 7वीं संसद की नेशनल असेंबली की पहली बैठक के दौरान शुक्रवार को अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) के अध्यक्ष सिरिल रामफोसा को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना. यह दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में रामफोसा का दूसरा कार्यकाल है. उन्होंने पहली बार 15 फरवरी, 2018 को पदभार संभाला और 2019 के चुनावों के बाद 22 मई, 2019 को चुने गए थे. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25)

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts