प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-06-2024)

1. हाल ही में आये चक्रवात 'रेमल' को किस देश द्वारा नामित किया गया है?
(a) बांग्लादेश 
(b) ओमान 
(c) पाकिस्तान 
(d) ईरान 

2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने गुटखा और पान मसाला पर एक साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) तेलंगाना 
(d) केरल 

3. हाल ही में परमाणु सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICONS-2024) कहां आयोजित किया गया?
(a) नई दिल्ली 
(b) न्यूयॉर्क
(c) वियना 
(d) पेरिस

4. भारतीय सेना ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) अडानी ग्रीन 
(b) आईओसीएल
(c) एचपीसीएल
(d) बीपीसीएल     

5. डीआरडीओ के अध्यक्ष कौन है जिनका कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है?
(a) डॉ. समीर वी कामत 
(b) ए के रस्तोगी 
(c) अभिनव जैन 
(d) एस सोमनाथ

6. वर्ल्ड हंगर डे प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 26 मई 
(b) 27 मई 
(c) 28 मई 
(d) 29 मई 

7. ट्रेवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2024 हाल ही में किस संस्था द्वारा जारी किया गया?
(a) यूनेस्को 
(b) वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम
(c) वर्ल्ड बैंक 
(d) यूएनडीपी

8. हाल ही में किन यूरोपीय देश ने फिलिस्तीन को देश का दर्जा दिया है?
 (a) नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन 
(b) नॉर्वे, पुर्तगाल और फ़्रांस 
(c) जर्मनी, ग्रीस और इटली  
(d) नॉर्वे, पुर्तगाल और स्पेन 

9. एएफसी महिला एशिया कप 2026 की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
(a) भारत 
(b) जापान 
(c) मलेशिया 
(d) ऑस्ट्रेलिया 

10. हाल ही में माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला कौन है? 
(a) ज्योति रात्रे  
(b) सोनी कुमारी 
(c) आशालता सिन्हा
(d) अरुणिमा चौधरी 

उत्तर:-

1. (b) ओमान 

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात 'रेमल' (Cyclone Remal), बंगाल की खाड़ी में पहला प्री-मानसून उष्णकटिबंधीय चक्रवात है. रेमल नाम, जिसका अर्थ अरबी में 'रेत' है. उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नामकरण की मानक परंपरा के अनुसार, यह नाम ओमान द्वारा चुना गया था.  

2. (c) तेलंगाना 

तेलंगाना सरकार ने राज्य भर में तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध 24 मई, 2024 से शुरू होकर एक वर्ष की अवधि के लिए जारी रहेगा. बता दें कि गुटखा और पान मसाला के सेवन से जुड़े गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है. 

3. (c) वियना 

हाल ही में कजाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की सह-अध्यक्षता में IAEA (ICONS-2024) के तत्वावधान में परमाणु सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (International Conference on Nuclear Security) का आयोजन वियना में किया गया. वर्तमान सम्मेलन में 130 देशों के विदेशी मामलों, ऊर्जा, आंतरिक मामलों और अन्य संबंधित विभागों के मंत्रालयों के प्रमुखों ने भाग लिया. 

4. (b) आईओसीएल

भारतीय सेना ने हरित और टिकाऊ परिवहन समाधान के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस प्रौद्योगिकी के परीक्षणों के लिए समझौता किया है. यह नवाचार और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की दिशा में भारतीय सेना का एक और कदम है. कार्यक्रम के दौरान भारतीय सेना को एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस भी प्रदान की गयी. 

5. (a) डॉ. समीर वी कामत 

केंद्र सरकार ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत का कार्यकाल एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. सरकारी आदेश के अनुसार, डॉ. कामत 31 मई, 2025 तक डीआरडीओ प्रमुख के रूप में अपने वर्तमान पद पर बने रहेंगे. कामत को अगस्त 2022 में डीआरडीओ में सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया गया था और 31 मई, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले थे.

6. (c) 28 मई 

वर्ल्ड हंगर डे (विश्व भूख दिवस ) प्रतिवर्ष 28 मई को मनाया जाता है. विश्व भूख दिवस, द हंगर प्रोजेक्ट (Hunger Project) की एक पहल है, जिसे पहली बार साल 2011 में शुरू किया गया था. दुनिया भर में कई लोगों के मूक संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल यह दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड हंगर डे 2024 का थीम 'थ्राइविंग मदर्स, फ्राइविंग वर्ल्ड' (Thriving mothers. Thriving world) है. 

7. (b) वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम

हाल ही में वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम (WEF) द्वारा जारी ट्रेवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2024 में भारत 39वें स्थान पर है. वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की इस वार्षिक रिपोर्ट में यूएस शीर्ष पर है. भारत लोअर मिडिल इनकम कैटेगरी में दक्षिण एशिया में टॉप पर है. साल 2021 में जारी इस रैंकिंग में भारत 54वें स्थान पर था. 

8. (a) नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन 

नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन ने हाल ही में एक ऐतिहासिक कदम में फिलिस्तीन को स्टेट (देश) का दर्जा दे दिया है. इस फैसले के विरोध में इज़राइल ने नॉर्वे और आयरलैंड से अपने राजदूतों को वापस बुलाने का आदेश दिया है. नार्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोरे ने अपने फैसले में कहा कि 28 मई से आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा कर दी जाएगी.  

9. (d) ऑस्ट्रेलिया 

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने हाल ही में महिला एशियाई कप के 2026 और 2029 के मेजबानों की घोषणा कर दी है. साल 2026 में यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और साल 2029 में उज्बेकिस्तान की मेजबानी में आयोजित किया जायेगा. एएफसी कार्यकारी समिति ने बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित बैठक में इसकी घोषणा की. 

10. (a) ज्योति रात्रे  

हाल ही में पर्वतारोही ज्योति रात्रे माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला बन गईं है. 55 वर्षीय रात्रे मध्य प्रदेश की रहने वाली है. इससे पहले साल 19 मई, 2018 को 'माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली भारत की सबसे उम्रदराज महिला' 53 वर्षीय संगीता बहल थी. रात्रे का दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने का यह दूसरा प्रयास था. साल 2023 में, खराब मौसम के कारण उन्हें 8,160 मीटर से वापस लौटना पड़ा था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts