प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-07-2024)

1. 30वें सेना प्रमुख के रूप में किसने कार्यभार संभाला?
(a) उपेन्द्र द्विवेदी 
(b) वी के सिंह 
(c) मनोज पांडे
(d) इनमें से कोई नहीं  

2. महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) अनुराधा सिन्हा 
(b) सृष्टि जयन्त देशमुख
(c) अंजलि गर्ग 
(d) सुजाता सौनिक 

3. टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में 'स्मार्ट कैच ऑफ द मैच' का अवार्ड किसने जीता?
(a) रविन्द्र जडेजा
(b) विराट कोहली 
(c) सूर्यकुमार यादव 
(d) रोहित शर्मा 

4. हाल ही में ख़बरों में रहा मिनामी-टोरिशिमा द्वीप किस देश से सम्बंधित है?
(a) चीन 
(b) फ्रांस 
(c) जापान 
(d) दक्षिण कोरिया

5. ग्लोबल इंडियाएआई शिखर सम्मेलन 2024 का योजना कहां किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली 
(b) बेंगलुरु 
(c) मुंबई 
(d) अहमदाबाद  

6. हाल ही में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद किस भारतीय ने T20I क्रिकेट से संन्यास लिया है.
(a) हार्दिक पंड्या 
(b)अक्षर पटेल 
(c) सूर्यकुमार यादव 
(d) रविन्द्र जडेजा  

7. पीएम मोदी ने हाल ही में किसके जीवन पर आधारित तीन पुस्तकों का विमोचन किया?
(a) हामिद अंसारी 
(b) ओम बिड़ला 
(c) जगदीप धनखड़
(d) एम. वेंकैया नायडू 

8. भारत ने हाल ही में किस देश के नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करने की घोषणा की है? 
(a) नेपाल 
(b) श्रीलंका 
(c) भूटान 
(d) बांग्लादेश 

9. भारत किस देश में अपना एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की है?
(a) श्रीलंका 
(b) चीन 
(c) बांग्लादेश 
(d) जापान 

10. अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
(a) 11
(b) 12
(c) 13
(d) 14

उत्तर:-

1. (a) उपेन्द्र द्विवेदी 

जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने हाल ही में 30वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला. जनरल द्विवेदी ने जनरल मनोज पांडे का स्थान लिया जो चार दशक के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए. जनरल उपेन्द्र द्विवेदी के पास 40 वर्षों का अनुभव है. बता दें कि 19 फरवरी को उन्हें वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनाया गया था. 

2. (d) सुजाता सौनिक 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक (Sujata Saunik) ने 30 जून को महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया. 1987 बैच की आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक निवर्तमान मुख्य सचिव नितिन करीर का स्थान लिया है. सौनिक का कार्यकाल एक वर्ष का होगा. बता दें कि उनके पति मनोज सौनिक भी राज्य के पूर्व मुख्य सचिव रह चुके हैं.

3. (c) सूर्यकुमार यादव 

भारत ने इतिहास रचते हुए टी20 विश्व कप 2024 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. भारत ने बेहद रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराया. भारत ने $2.45 मिलियन (लगभग ₹20.42 करोड़) की भारी-भरकम इनाम राशि प्राप्त की है. फाइनल मैच में सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का एक शानदार कैच पकड़ा, जिसके लिए उन्हें 'स्मार्ट कैच ऑफ द मैच' के अवार्ड से सम्मानित किया गया.   

4. (c) जापान 

शोधकर्ताओं ने हाल ही में मिनामी-टोरिशिमा द्वीप (Minami-Torishima Island) के समुद्र तल पर इलेक्ट्रिक कार बैटरी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले लगभग 230 मिलियन मीट्रिक टन खनिजों का पता लगाया है. मिनामी-टोरिशिमा द्वीप, जिसे मार्कस द्वीप के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर-पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित एक जापानी द्वीप है.

5. (a) नई दिल्ली 

ग्लोबल इंडियाएआई शिखर सम्मेलन 2024, 3-4 जुलाई को नई दिल्ली ने आयोजित किया जायेगा. इसमें प्रमुख एआई विशेषज्ञों, उद्योग प्रतिनिधियों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के शामिल होने की संभावना है.  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) पर वैश्विक साझेदारी के प्रमुख अध्यक्ष के रूप में, भारत जीपीएआई के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करेगा.     

6. (d) रविन्द्र जडेजा  

रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविन्द्र जडेजा  ने भी T20I क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. इससे पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 विश्व कप जीतने के बाद T20I क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. जडेजा ने अपने टी20I करियर में 74 मैच खेले जिनमें उन्होंने 54 विकेट और 515 रन बनाये. 

7. (d) एम. वेंकैया नायडू 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के 75वें जन्मदिन पर उनके जीवन और यात्रा पर तीन पुस्तकों का विमोचन किया. इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री नायडू  के ये 75 साल असाधारण रहे हैं और इनमें शानदार पड़ाव शामिल हैं. बता दें कि एम. वेंकैया नायडू भारत के 13वें उपराष्ट्रपति थे.    

8. (d) बांग्लादेश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बांग्लादेश के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद घोषणा की कि भारत चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा. हैदराबाद हाउस में मुलाकात के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मीडिया को संबोधित किया था. 

9. (c) बांग्लादेश 

भारत ने हाल ही में इन नए घोषणा के तहत बताया कि भारत देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में लोगों के लिए सेवाओं की सुविधा के लिए बांग्लादेश के रंगपुर में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलेगा. बांग्लादेश नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के लिए महत्वपूर्ण भागीदार है. बता दें कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना हां ही में दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आई थी.

10. (a) 11

भारत ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने अभियान का शानदार समापन करते हुए चार स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 11 पदक जीते. जिसमें से चार स्वर्ण पदक महिला रेसलरों ने अपने नाम किये. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts