प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-07-2024)

1. दक्षिण एशिया का सबसे बड़े फ्लाइंग ट्रेनिग ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना किस राज्य में की जाएगी?
(a) महाराष्ट्र 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) तमिलनाडु 
(d) पंजाब 

2. संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री का आयोजन भारत और किस देश के बीच किया जाता है?
(a) थाईलैंड 
(b) जापान 
(c) फ्रांस 
(d) ब्रिटेन 

3. हाल ही में किस देश ने यूरोपीय संघ परिषद की अध्यक्षता संभाली है?
(a) हंगरी
(b) जर्मनी 
(c) पुर्तगाल
(d) डेनमार्क 

4. अंडर 23 एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2024 में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
(a) 7
(b) 8
(c) 9
(d) 10

5. आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2026 का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) भारत-श्रीलंका 
(b) ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड
(c) साऊथ अफ्रीका-जिम्बाब्वे
(d) इंग्लैंड- आयरलैंड

6. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किसे बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया है?
(a) रोहित शर्मा 
(b) गौतम गंभीर 
(c) ग्रीम स्मिथ 
(d) दिनेश कार्तिक   

7. विश्व खेल पत्रकार दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 1 जुलाई
(b) 2 जुलाई
(c) 3 जुलाई
(d) 4 जुलाई

8. हाल ही में किसने विश्व निवेश रिपोर्ट 2024 जारी की है?
(a) विश्व बैंक 
(b) यूएनसीटीएडी
(c) नीति आयोग 
(d) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

9. वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल ने किस शहर को वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी का टैग प्रदान किया?
 (a) श्रीनगर 
(b) लखनऊ 
(c) उदयपुर 
(d) पटना 

10. हाल ही में खबरों में रही नेट्रॉन झील किस देश में स्थित है?
(a) यूएई 
(b) तंजानिया 
(c) उज्बेकिस्तान
(d) आर्मेनिया

उत्तर:-

1. (a) महाराष्ट्र 

एयर इंडिया महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अमरावती में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा फ्लाइंग ट्रेनिग ऑर्गेनाइजेशन (एफटीओ) स्थापित करेगी. यह एफटीओ भारत में उपलब्ध पायलट प्रशिक्षण क्षमता को मजबूत करेगा. अमरावती हवाई अड्डे के रनवे का हाल ही में राज्य के स्वामित्व वाली महाराष्ट्र हवाई अड्डा विकास कंपनी द्वारा विस्तार किया गया था. 

2. (a) थाईलैंड 

भारतीय सेना की टुकड़ी थाईलैंड के ताक प्रांत के फोर्ट वाचिराप्रकन में 1 से 15 जुलाई तक आयोजित किये जा रहे भारत-थाईलैंड संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री के 13वें संस्करण में भाग ले रही है. इसी अभ्यास का अंतिम संस्करण सितंबर 2019 में उमरोई, मेघालय में आयोजित किया गया था. 

3. (a) हंगरी

हंगरी ने छह महीने के लिए यूरोपीय संघ परिषद (ईयू) की रोटेटिंग अध्यक्षता संभाली है. हंगरी के यूरोपीय संघ मामलों के मंत्री जानोस बोका ने इसकी जानकारी दी है. अध्यक्षता पद हर छह महीने में यूरोपीय संघ के सदस्यों के बीच बदलता रहता है, जिसका अर्थ है कि हंगरी दिसंबर 2024 तक इस पद पर रहेगा. 

4. (b) 8

अंडर 23 एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2024 का आयोजन अम्मान, जॉर्डन में किया गया जहां भारत शीर्ष पर रहते हुए कुल आठ पदक जीते. युवा भारतीय पहलवानों ने फ्रीस्टाइल कुश्ती में चार स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक जीते. 70 किग्रा वर्ग में अभिमन्यु, 92 किग्रा वर्ग में जॉइंटी कुमार, 97 किग्रा वर्ग में साहिल जगलान और 125 किग्रा वर्ग में अनिरुद्ध कुमार ने स्वर्ण पदक जीते. 

5. (a) भारत-श्रीलंका 

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2026 का आयोजन भारत और श्रीलंका की संयुक्त मेज़बानी में किया जायेगा. 55-मैचों वाला यह टूर्नामेंट उसी फॉर्मेट में खेला जाएगा जैसा टी20 विश्व कप 2024 में खेला गया. भारत- श्रीलंका सहित 12 टीमें कन्फर्म हो गयी है अभी 8 टीमों के नाम कन्फर्म नहीं है.     

6. (d) दिनेश कार्तिक   

आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया है. दिनेश कार्तिक आईपीएल में पांच फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी का प्रतिनिधित्व करते हुए 257 मैच खेले है. भारत के लिए खेलते हुए कार्तिक ने 94 वनडे मैचों में 1,752 रन बनाए और नौ अर्धशतक लगाए. 

7. (b) 2 जुलाई

हर साल, विश्व खेल पत्रकार दिवस 2 जुलाई को मनाया जाता है. खेल और पत्रकारिता के प्रति विशेष रुचि और गहरा जुनून रखने वाले कई लोग अक्सर 'खेल पत्रकारिता' करते हैं. इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (एआईपीएस) ने 1994 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान एक संगठन के रूप में एआईपीएस के स्थापना दिवस की याद में 2 जुलाई को विश्व खेल पत्रकार दिवस की स्थापना की थी. 

8. (b) यूएनसीटीएडी

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा विश्व निवेश रिपोर्ट 2024 प्रकाशित की गई. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 में वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में 2 प्रतिशत की मामूली कमी आई है. विकासशील देशों में एफडीआई प्रवाह 7 प्रतिशत गिरकर 867 अरब डॉलर हो गया है. यूएनसीटीएडी, व्यापार और विकास से संबंधित संयुक्त राष्ट्र की अग्रणी संस्था है. 

9. (a) श्रीनगर 

हाल ही में वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल (डब्ल्यूसीसी) ने श्रीनगर शहर को वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी (डब्ल्यूसीसी) टैग प्रदान किया है. यह टैग डब्ल्यूसीसी द्वारा दुनिया भर में सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक विकास में स्थानीय शिल्पकारों और समुदायों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए दिया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2014 में की गयी थी. 

10. (b) तंजानिया 

विशेषज्ञों के अनुसार, नेट्रॉन झील पर राजहंसों (Flamingos) की आबादी लगातार घट रही है, इसके पीछे प्रतिकूल  मौसम और अतिक्रमण को कारण बताया गया है, जिससे पक्षी कम संख्या में वापस लौट रहे है. नेट्रॉन झील उत्तर तंजानिया में केन्या की सीमा पर स्थित एक खारे पानी की झील है. यह एक रामसर साइट भी है.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts