प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(26-07-2024)

1. भारतीय नौसेना के लिए त्रिपुट श्रेणी के दो उन्नत जहाजों का निर्माण किसके द्वारा किया गया?
(a) हिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
(b) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड 
(d) इनमें से कोई नहीं

2. अगले साल जुलाई तक रेलवे कनेक्टिविटी के तहत आने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर कौन सा होगा?
(a) गुवाहाटी
(b) अगरतला
(c) आइजोल
(d) ईटानगर

3. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति में निम्न में से किसे फिर से चुना गया है?
(a) सचिन तेंदुलकर 
(b) अभिनव बिंद्रा 
(c) नीता अंबानी 
(d) अमिताभ बच्चन 

4. राष्ट्रपति भवन स्थित दरबार हॉल का नाम क्या रखा गया है?
(a) 'राजीव भवन' 
(b) 'गणतंत्र मंडप' 
(c) 'दरबार हॉल'
(d) इनमें से कोई नहीं 

5. भारत के खिलाफ टी20I सीरीज़ में श्रीलंका का कप्तान किसे बनाया गया है?
(a) चरिथ असालंका 
(b) दासुन शनाका
(c) दिमुथ करुणारत्ने
(d) वानिंदु हसरंगा 

6. पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज कब से हो रहा है?
(a) 25 जुलाई 
(b) 26 जुलाई 
(c) 27 जुलाई 
(d) 28 जुलाई

7. हाल ही में भारत के लिए ई-मोबिलिटी आर एंड डी रोडमैप पर रिपोर्ट किसने लॉन्च की?
(a) एस जयशंकर 
(b) अजय कुमार सूद
(c) अमिताभ कान्त 
(d) नृपेन्द्र मिश्रा  

8. विश्व धरोहर युवा पेशेवर फोरम 2024 का आयोजन किस्क द्वारा किया जा रहा है? 
(a) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
(b) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद
(c) संस्कृति मंत्रालय
(d) भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद

9. शिक्षा मंत्रालय ने किसके सहयोग से अस्मिता परियोजना की शुरुआत की है?   
(a) यूजीसी
(b) नीति आयोग 
(c) कृषि मंत्रालय 
(d) इनमें से कोई नहीं 

10. थॉमस मुलर ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया, वह किस देश के खिलाड़ी है?
(a) फ्रांस 
(b) स्पेन 
(c) इंग्लैंड 
(d) जर्मनी  

उत्तर:-

1. (c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड 

भारतीय नौसेना के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने त्रिपुट (TRIPUT) श्रेणी के दो उन्नत जहाजों में से एक को लांच कर दिया है. रक्षा मंत्रालय और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने साल 2019 में त्रिपुट श्रेणी के दो उन्नत जहाजों के निर्माण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे.

2. (c) आइजोल

मिजोरम का आइजोल अगले साल जुलाई तक रेलवे कनेक्टिविटी के तहत आने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर होगा. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) आइजोल के पास सैरांग तक नया ब्रॉड गेज (बीजी) ट्रैक बिछा रहा है. गुवाहाटी (राजधानी दिसपुर से सटा हुआ), त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और अरुणाचल प्रदेश का नाहरलागुन (राजधानी शहर ईटानगर से सटा हुआ) पहले से ही रेलवे नेटवर्क से जुड़े हुए हैं. 

3. (c) नीता अंबानी 

नीता अंबानी को हाल ही में सर्वसम्मति से दूसरे कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के लिए चुना गया है. साल 2016 में रिलायंस फाउंडेशन की शुरुआत करने वाली नीता अंबानी IOC में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थी. 

4. (b) 'गणतंत्र मंडप' 

राष्ट्रपति भवन में प्रतिष्ठित दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदलकर क्रमशः गणतंत्र मंडप (Ganatantra Mandap) और अशोक मंडप (Ashok Mandap) कर दिया गया है. ''गणतंत्र'' की अवधारणा प्राचीन काल से भारतीय समाज से जुड़ा हुआ है. भारत गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ के अशोक का सिंह शिखर है. 

5. (a) चरिथ असालंका 

भारत के खिलाफ श्रीलंका की आगामी तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला के लिए चरित असलांका को श्रीलंका क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है. यह सीरीज इस महीने के अंत में पल्लेकेले में आयोजित की जाएगी. हाल ही में वानिंदु हसरंगा ने कप्तानी छोड़ दी थी.   

6. (b) 26 जुलाई   

पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज कल यानी 26 जुलाई से हो रहा है, विश्व खेल जगत के सबसे बड़े इवेंट पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है. पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व 16 खेलों में 69 पदक इवेंट्स में 100 से अधिक एथलीट करेंगे. पेरिस 2024 ओलंपिक में, 44 साल के भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना सबसे उम्रदराज एथलीट होंगे, जबकि 14 साल के तैराक धनिधि देसिंघु सबसे कम उम्र की प्रतिभागी होंगी. 

7. (b) अजय कुमार सूद

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने नेट-जीरो लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से भारत के लिए ई-मोबिलिटी आर एंड डी रोडमैप (e-mobility R&D Roadmap for India) पर रिपोर्ट लॉन्च की. यह अनुसंधान परियोजनाओं को चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों ऊर्जा भंडारण सेल, ईवी समुच्चय, सामग्री और पुनर्चक्रण में वर्गीकृत है.

8. (a) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण

'विश्व धरोहर : युवाओं का क्षमता निर्माण और अवसरों की खोज' विषय पर युवा पेशेवर मंच 2024 (World Heritage Young Professionals Forum 2024) का आयोजन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा नई दिल्ली में किया जा रहा है. बता दें कि भारत में पहली बार 21-31 जुलाई, 2024 तक नई दिल्ली में यूनेस्को की प्रतिष्ठित विश्व धरोहर समिति की बैठक का आयोजन किया जायेगा.  

9. (a) यूजीसी

शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में अस्मिता परियोजना (ASMITA Project) का अनावरण किया.  जिसका उद्देश्य भारतीय भाषाओं में शैक्षिक संसाधनों की उपलब्धता को बढ़ाना है. अस्मिता प्रोजेक्ट अगले पांच वर्षों में भारतीय भाषाओं में 22,000 किताबें विकसित करने की एक पहल है. 

10. (d) जर्मनी  

जर्मनी के फुटबॉल खिलाड़ी थॉमस मुलर ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. मुलर, जिनका अंतरराष्ट्रीय करियर 14 साल का है, ने हाल ही में यूरो 2024 में हिस्सा लिया था. बता दें कि यूरो 2024 में मेजबान जर्मनी क्वार्टर फाइनल में स्पेन (विजेता) से हार गयी थी.      

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts