प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(31-07-2024)

1. आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय कौन है?
(a) पीवी सिंधु 
(b) मनु भाकर 
(c) मनिका बत्रा 
(d) मीराबाई चानू 

2. मनिका बत्रा ओलंपिक खेलों की एकल प्रतियोगिता के राउंड 16 में पहुंचने वाली पहली भारतीय बन गई हैं, वह ()किस खेल से जुड़ी है?
(a) टेबल टेनिस 
(b) शूटिंग 
(c) रेसलिंग 
(d) बॉक्सिंग 

3. असम के नये राज्यपाल के रूप में किसने शपथ ली?
(a) हिमंत बिस्वा सरमा
(b) विजय बिश्नोई
(c) लक्ष्मण प्रसाद आचार्य
(d) संतोष कुमार गंगवार 

4. सादो सोने की खदान को हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया, यह किस देश में है?
(a) चीन 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) जापान 
(d) भारत   

5. साल 2025 में एशिया कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) श्रीलंका
(b) पाकिस्तान
(c) भारत
(d) बांग्लादेश

6. कृष्णन वेंकट सुब्रमण्यम को हाल ही में किस बैंक का सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है?
(a) फेडरल बैंक 
(b) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 
(c) येस बैंक 
(d) पंजाब नेशनल बैंक 

7. नीति आयोग ने हाल ही में ग्लोबल साउथ इनोवेशन प्रोग्राम के लिए किसके साथ सहयोग किया है?
(a) वर्ल्ड बैंक 
(b) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम
(c) डब्लूआईपीओ

8. युकी भांबरी ने फ्रांस के अल्बानो ओलिवेटी के साथ कौन सा युगल ख़िताब जीता?
(a) मियामी ओपन 
(b) स्विस ओपन 
(c) दुबई ओपन
(d) इनमें से कोई नहीं

9. हाल ही में भारत के लिए ई-मोबिलिटी आर एंड डी रोडमैप पर रिपोर्ट किसने लॉन्च की?
(a) एस जयशंकर 
(b) अजय कुमार सूद
(c) अमिताभ कान्त 
(d) नृपेन्द्र मिश्रा  

10. विश्व धरोहर युवा पेशेवर फोरम 2024 का आयोजन किस्क द्वारा किया जा रहा है? 
(a) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
(b) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद
(c) संस्कृति मंत्रालय
(d) भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद

उत्तर:-

1. (b) मनु भाकर 

मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने पेरिस 2024 ओलंपिक के 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में  दक्षिण कोरिया  को पीछे छोड़ते  हुए कांस्य पदक अपने नाम कर लिए है. मनु ने एकल इवेंट में कांस्य पदक जीता था. मनु भाकर आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं.

2. (a) टेबल टेनिस 

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ओलंपिक खेलों की एकल प्रतियोगिता के राउंड 16 में पहुंचने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. साल 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता बत्रा ने फ्रांस की पृथिका पावाडे को 4-0 के स्कोर से हराया. मनिका इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में 32वें राउंड तक पहुंची थीं. 

3. (c) लक्ष्मण प्रसाद आचार्य

असम में लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने आज राज्य के नये राज्यपाल के रूप में शपथ ली. गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विजय बिश्नोई ने नये राज्यपाल को पद की शपथ दिलायी.इस मौके पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके कैबिनेट सहयोगी भी मौजूद थे. श्री आचार्य पहले सिक्किम के राज्यपाल के रूप में कार्यरत थे.

4. (c) जापान 

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने हाल ही में जापान की सादो सोने की खदान (Sado gold mine) को सांस्कृतिक विरासत स्थल के रूप में पंजीकृत करने का निर्णय लिया. यह निर्णय टोक्यो और सियोल के बीच संबंधों में सुधार का एक संकेत भी है.  यह खदान उत्तरी जापान में निगाटा के तट पर एक द्वीप पर स्थित है.

5. (c) भारत

एशिया कप 34 साल बाद 2025 में भारत में लौटने के लिए तैयार है, देश 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले  एशिया कप टूर्नामेंट के टी20 संस्करण की मेजबानी करेगा. यह घोषणा एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा की गई है. साल 2027 एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में होगा.  

6. (a) फेडरल बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कृष्णन वेंकट सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. सुब्रमण्यम का तीन साल का कार्यकाल 23 सितंबर, 2024 से शुरू होगा. वर्तमान में श्याम श्रीनिवासन बैंक के एमडी और सीईओ है.  

7. (c) डब्लूआईपीओ

नीति आयोग और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने हाल ही में ग्लोबल साउथ इनोवेशन प्रोग्राम के तहत समझौता किया है. इसके प्रोग्राम के तहत वैश्विक दक्षिण के देशों के लिए नवाचार, उद्यमिता और बौद्धिक संपदा (आईपी) की दिशा में संयुक्त कार्यक्रम चलाया जायेगा. 

8. (b) स्विस ओपन 

भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी ने फ्रांस के अल्बानो ओलिवेटी के साथ मिलकर हाल ही में स्विस ओपन 2024 का युगल ख़िताब अपने नाम कर लिया है. स्विस ओपन गस्टाड 2024 15 से 21 जुलाई 2024 तक स्विट्जरलैंड के गस्टाड शहर में आयोजित किया गया था. यह क्ले कोर्ट पर खेला जाने वाला एक एटीपी 250 कार्यक्रम है. 

9. (b) अजय कुमार सूद

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने नेट-जीरो लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से भारत के लिए ई-मोबिलिटी आर एंड डी रोडमैप (e-mobility R&D Roadmap for India) पर रिपोर्ट लॉन्च की. यह अनुसंधान परियोजनाओं को चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों ऊर्जा भंडारण सेल, ईवी समुच्चय, सामग्री और पुनर्चक्रण में वर्गीकृत है.

10. (a) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण

'विश्व धरोहर : युवाओं का क्षमता निर्माण और अवसरों की खोज' विषय पर युवा पेशेवर मंच 2024 (World Heritage Young Professionals Forum 2024) का आयोजन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा नई दिल्ली में किया जा रहा है. बता दें कि भारत में पहली बार 21-31 जुलाई, 2024 तक नई दिल्ली में यूनेस्को की प्रतिष्ठित विश्व धरोहर समिति की बैठक का आयोजन किया जायेगा.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts