प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(10-09-2024)

1. संयुक्त राष्ट्र महासभा 2024 के आम सत्र को भारत की ओर से कौन संबोधित करेगा?
(a) जगदीप धनखड़
(b) नरेंद्र मोदी
(c) राजनाथ सिंह
(d) एस जयशंकर

2. एशियाई ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष चुने जाने वाले पहले भारतीय कौन है?
(a) रणधीर सिंह
(b) गगन नारंग
(c) पीटी उषा
(d) जय शाह

3. भारत के नए वित्त सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) नृपेन्द्र मिश्रा
(b) आशुतोष सिन्हा
(c) विनय कुमार सिंह
(d) तुहिन कांत पांडे

4. यूएस ओपन 2024 चैंपियनशिप ट्रॉफी का महिला एकल ख़िताब किसने जीता?
(a) इगा स्विटेक
(b) जेसिका पेगुला
(c) आर्यना सबालेंका
(d) ऐलेना रयबाकिना

5. भारत ने पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में कुल कितने मेडल जीते?
(a) 27
(b) 28
(c) 29
(d) 30

6. एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किस देश में किया जा रहा है?
 (a) भारत
(b) थाईलैंड
(c) चीन
(d) मलेशिया  

7. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 7 सितंबर
(b) 8 सितंबर
(c) 9 सितंबर
(d) 10 सितंबर

8. मिशेल बार्नियर ने हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला है?
(a) जर्मनी
(b) पुर्तगाल
(c) इटली  
(d) फ्रांस  

9. बीसीसीआई ने हाल ही में किसे पुरुष क्रिकेट टीम का चयनकर्ता नियुक्त किया?
 (a) एम एस धोनी
(b) दिनेश कार्तिक
(c) अजय रात्रा
(d) संजय बांगर

10. हाल ही में किसने प्रोजेक्ट नमन का पहला फेज लॉन्च किया?
 (a) इंडियन एयरफ़ोर्स
(b) इंडियन आर्मी
(c) एनडीआरएफ
(d) आईटीबीपी

उत्तर:-

1. (d) एस जयशंकर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी वक्ताओं की संशोधित अनंतिम सूची के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में वार्षिक बहस को संबोधित नहीं करेंगे, उनके स्थान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर आम सभा को संबोधित करेंगे. इस साल 79वें यूएनजीए सत्र की आम बहस 24 से 30 सितंबर तक होगी.

2. (a) रणधीर सिंह

भारत के अनुभवी खेल प्रशासक रणधीर सिंह को हाल ही में एशियाई ओलंपिक परिषद (OCA) का अध्यक्ष चुना गया है, वह इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए है. महाद्वीपीय निकाय की 44वीं आम सभा के दौरान उन्हें चुना गया. रणधीर का कार्यकाल 2024 से 2028 तक चलेगा.

3. (d) तुहिन कांत पांडे

वित्त मंत्रालय के तहत भारत के नए फाइनेंस सेक्रेटरी के रूप में तुहिन कांत पांडे (Tuhin Kanta Pandey) को नियुक्त किया गया है. 1987 बैच के IAS अधिकारी वर्तमान में DIPAM सेक्रेटरी थे. पांडे ने TV सोमनाथन (TV Somanathan) की जगह ली है जिन्हें भारत का नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया था. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने पांडे को वित्त सचिव के पद पर नियुक्त करने को मंजूरी दी है.  

4. (c) आर्यना सबालेंका

टेनिस स्टार आर्यना सबालेंका (Aryna Sabalenka) ने आर्थर ऐश स्टेडियम में अमेरिका की जेसिका पेगुला को 7-5, 7-5 से हराकर पहली बार यूएस ओपन का ख़िताब जीता. दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी बेलारूस की सबालेंका का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम एकल खिताब है, उन्होंने जनवरी में लगातार दूसरे साल ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. आर्यना सिरहिजेना सबालेंका बेलारूस की पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं.   

5. (c) 29

भारत ने पेरिस 2024 खेलों में पैरालंपिक इतिहास में अपना सबसे शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 29 पदक  जीते है. भारतीय खिलाड़ियों ने सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य हासिल किए. बता दें कि टोक्यो 2020 में भारत ने पांच स्वर्ण सहित कुल 19 पदक जीते थे, जिसे भारत इ इस बार पीछे छोड़ दिया है.

6. (c) चीन

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हाल ही में एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में चीन पर 3-0 की शानदार जीत के साथ शुरुआत की. भारत के लिए सुखजीत सिंह (14वें मिनट), उत्तम सिंह (27वें मिनट) और अभिषेक (32वें मिनट) ने गोल किए. बता दें कि एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन चीन में किया जा रहा है.   

7. (b) 8 सितंबर

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष 8 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिवस साल 1967 से हर साल मनाया जाता है. यह दिवस जनता, सरकार और अन्य हितधारकों को साक्षरता के महत्व, और न्यायसंगत समाज बनाने में इसकी भूमिका की याद दिलाने के लिए मनाया जाता है. साल 1966 में आयोजित यूनेस्को आम सम्मेलन में 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया था.

8. (d) फ्रांस  

दिग्गज फ्रांसीसी कंजरवेटिव नेता मिशेल बार्नियर (Michel Barnier) ने हाल ही में फ्रांस के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला है. 73 वर्षीय बार्नियर, फ्रांस के सबसे युवा प्रधान मंत्री गेब्रियल अटाल ( Gabriel Attal) से पदभार ग्रहण किया, जो पिछले आठ महीनों से पद पर हैं.

9. (c) अजय रात्रा

बीसीसीआई ने हाल ही में भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा को पांच सदस्यीय पैनल में सलिल अंकोला की जगह पुरुष क्रिकेट टीम का चयनकर्ता नियुक्त किया. सभी पांच चयनकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं और रात्रा अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली समिति में उत्तरी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे.

10. (b) इंडियन आर्मी

भारतीय सेना (Indian Army) ने आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की अध्यक्ष सुनीता द्विवेदी के साथ सेनाध्यक्ष जनरल उपेन्द्र द्विवेदी की उपस्थिति में प्रोजेक्ट नमन (PROJECT NAMAN) का पहला फेज लॉन्च किया. यह प्रोजेक्ट रक्षा पेंशनभोगियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को सहयोग और सेवाएं प्रदान करने के लिए काम करती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

CIVIL Engineering Finger Print Volume-1 (2025-26)

CIVIL Engineering Finger Print Volume-1 (2025-26) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts