प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(11-09-2024)

1. 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर घटाकर कितना कर दिया गया है?
 (a) 18%
(b) 28%
(c) 12%
(d) 5%

2. हाल ही में संसदीय राजभाषा समिति का अध्यक्ष किसे चुना गया?
(a) रामनाथ कोविंद
(b) मल्लिकार्जुन खडगे
(c) अमित शाह
(d) गिरिराज सिंह

3. प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना का शुभारंभ किसने किया?
(a) अमित शाह
(b) राजीव रंजन सिंह
(c) राजीव प्रताप रूडी
(d) गिरिराज सिंह

4. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने किस शहर में एक तंबाकू निवारण क्लिनिक (टीसीसी) का उद्घाटन किया?
(a) मुंबई
(b) कोलकाता
(c) नई दिल्ली
(d) बेंगलुरु

5. पेरिस पैरालंपिक 2024 के समापन समारोह के लिए किन्हें भारतीय ध्वजवाहक बनाया गया है?
(a) कपिल परमार और हरविंदर सिंह
(b) हरविंदर सिंह और प्रीति पाल
(c) प्रीति पाल और नवदीप सिंह
(d) नवदीप सिंह और कपिल परमार

6. पेरिस पैरालंपिक 2024 में सुमित अंतिल किस इवेंट में गोल्ड मेडल जीता?
(a) टेबल टेनिस
(b) निशानेबाजी
(c) जैवलिन थ्रो
(d) बैडमिंटन  

7. साल 2025 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
 (a) भारत
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) इंग्लैंड  
(d) दक्षिण अफ्रीका   

8. रेमन मैग्सेसे अवार्ड 2024 से रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को सम्मानित किया गया यह किस देश से सम्बंधित है?  
(a) नेपाल
(b) वियतनाम
(c) सिंगापुर
(d) थाईलैंड  

9. वित्त मंत्रालय ने हाल ही में कितनी कंपनियों को को 'नवरत्न' का दर्जा दिया?
(a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6

10. सर्वोच्च न्यायालय के किस स्थापना वर्षगांठ पर नए ध्वज और प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया गया?
(a) 73वें
(b) 74वें
(c) 75वें
(d) 76वें  

उत्तर:-

1. (d) 5%

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक के दौरान, कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई. इसके अलावा, नमकीन और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दर भी 18% से घटाकर 12% कर दी गई.

2. (c) अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह को सर्वसम्मति से संसदीय राजभाषा समिति का पुनः अध्यक्ष चुना गया है. नई सरकार के गठन के बाद संसदीय राजभाषा समिति के पुनर्गठन के लिए नई दिल्ली में समिति की बैठक हुई थी जहां गृहमंत्री को अध्यक्ष चुना गया.

3. (b) राजीव रंजन सिंह

केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना का शुभारंभ करेंगे और मत्स्य पालन क्षेत्र में उत्पादन और प्रसंस्करण क्लस्टरों पर मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना एक गेम-चेंजर के रूप में उभरी है, जो भारत के मत्स्य पालन क्षेत्र को अभूतपूर्व विकास और स्थिरता की ओर ले जा रही है.

4. (c) नई दिल्ली

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने नई दिल्ली में एक समर्पित तंबाकू निवारण क्लिनिक (टीसीसी) का उद्घाटन किया। टीसीसी नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (एनडीडीटीसी) और संस्थान के पल्मोनरी, क्रिटिकल और स्लीप मेडिसिन विभाग के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है.

5. (b) हरविंदर सिंह और प्रीति पाल

पेरिस पैरालंपिक 2024 के समापन समारोह के लिए स्वर्ण पदक विजेता तीरंदाज हरविंदर सिंह और धाविका प्रीति पाल को भारतीय ध्वजवाहक चुना गया है. प्रीति पाल दो पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैरा एथलीट बनी है.    

6. (c) जैवलिन थ्रो

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो एफ64 फाइनल इवेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने 70.59 मीटर की अविश्वसनीय थ्रो के साथ टोक्यो पैरालंपिक (68.55 मीटर) में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने अपना मेडल बरक़रार भी रख लिया.   

7. (c) इंग्लैंड  

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल लॉर्ड्स (इंग्लैंड) में खेला जायेगा. एकमात्र टेस्ट 11 से 15 जून 2025 तक प्रतिष्ठित लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा, यदि आवश्यक हुआ तो 16 जून आरक्षित दिन के रूप में उपलब्ध होगा. यह पहली बार होगा जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जायेगा.  

8. (d) थाईलैंड  

रेमन मैग्सेसे अवार्ड, जिसे 'एशिया का नोबेल' कहा जाता है. इस अवार्ड से एशिया के उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने समाज में उल्लेखनीय योगदान दिया है. साल 2024 में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भूटान के कर्मा फुंट्शो, वियतनाम की न्गुयेन थी न्गोक फ्यूँग, इंडोनेशिया की फरवीज़ा फरहान, जापान के हायाओ मियाज़ाकी, और थाईलैंड के रूरल डॉक्टर्स मूवमेंट को प्रदान किया गया.

9. (b) 4

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में चार सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, एसजेवीएन, सौर ऊर्जा निगम, एनएचपीसी और रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को 'नवरत्न' का दर्जा दिया. भारत में चार नई नवरत्न कंपनियों में से तीन (रेलटेल, एसजेवीएन , और एनएचपीसी) सार्वजनिक रूप से कारोबार कर रही हैं. नवरत्न कंपनियां बिना पूर्व सरकारी मंजूरी के 1,000 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकती हैं.

10. (c) 75वें

भारत के सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दो दिवसीय राष्ट्रीय जिला न्यायपालिका सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान सर्वोच्च न्यायालय का नया ध्वज और प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया. ध्वज पर संस्कृत श्लोक 'यतो धर्मस्ततो जय:' अंकित है, जिसका अर्थ है "जहां धर्म है, वहां विजय है."

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Junior World Wushu Championships 2024

The Indian team won seven medals including two gold, one silver and four bronze medals at the Junior World Wushu Championships in Bandar Ser...

Popular Posts