प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(18-09-2024)

1. पीएम मोदी ने किस राज्य में सुभद्रा योजना की शुरुआत की?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश
(c) हरियाणा
(d) ओडिशा  

2. दिल्ली की नई मुख्यमंत्री कौन बनी है?
(a) सुनीता केजरीवाल
(b) बांसुरी स्वराज  
(c) आतिशी मार्लेना
(d) स्मृति ईरानी

3. टॉपगन कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक किस भारतीय ने जीता?
(a) सौरभ चौधरी
(b) अनमोल जैन
(c) अभिनव सिन्हा
(d) राहुल खन्ना

4. भारतीय नौसेना की दो महिला अधिकारी किस जहाज से दुनिया का चक्कर लगाने के अभियान पर रवाना होंगी?
(a) आईएनएसवी तारिणी
(b) आईएनएसवी वर्धा
(c) आईएनएस विजय
(d) आईएनएस मुंबई

5. किसे हाल ही में सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया?
(a) उदयवीर सिंह
(b) रामकुमार त्यागी
(c) अजय कुमार लाल
(d) अमृत मोहन प्रसाद

6. एशियन किंग वल्चर के संरक्षण के लिए भारत का पहला केंद्र किस राज्य में शुरू किया गया है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) असम
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) गुजरात

7. हाल ही में अरुण गोयल को किस देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया?
(a) मंगोलिया
(b) अर्जेंटीना
(c) रूस
(d) क्रोएशिया

8. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने भारत में सी-130जे सुपर हरक्यूलिस कार्यक्रम के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) बोइंग एयर
(b) लॉकहीड मार्टिन
(c) हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड
(d) रिलायंस डिफेन्स

9. अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024 का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली
(b) जयपुर
(c) गुवाहाटी
(d) वाराणसी

10. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जायेगा?
(a) यूएई
(b) कतर
(c) बहरीन
(d) ओमान

उत्तर:

1. (d) ओडिशा  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने 74वें जन्मदिन के मौके पर ओडिशा सरकार की सुभद्रा योजना का शुभारंभ किया. राज्यभर में करीब एक करोड़ महिलाओं को सुभद्रा योजना का लाभ होगा. इसके तहत महिलाओं को 2 किस्त में 10 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे. यह आर्थिक मदद 5 साल तक दी जाएगी.

2. (c) आतिशी मार्लेना

आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी का नाम घोषित कर दिया है. पार्टी की विधायक दल की बैठक में अरविंद केजरीवाल ने खुद उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया. आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनेंगी और स्वतंत्रता के बाद भारत के किसी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश की 17वीं महिला मुख्यमंत्री होंगी.

3. (b) अनमोल जैन

भारतीय निशानेबाज अनमोल जैन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टॉपगन कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अमेरिका के निशानेबाज जैफ ब्राउनिंग ने हासिल किया. इस दो दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन टॉपगन शूटिंग अकादमी में किया जा रहा है.

4. (a) आईएनएसवी तारिणी

भारतीय नौसेना की दो महिला अधिकारी, लेफ्टिनेंट कमांडर रूपा ए. और लेफ्टिनेंट कमांडर दिलना के. जल्द समुद्री मार्ग से दुनिया का चक्कर लगाएंगी. नौसेना प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि दोनों भारतीय नौसेना के नौकायन जहाज ‘आईएनएसवी तारिणी’ से दुनिया का चक्कर लगाएंगी. बता दें कि दोनों महिला अधिकारी पिछले तीन साल से ‘सागर परिक्रमा’ अभियान की तैयारी कर रही हैं.  

5. (d) अमृत मोहन प्रसाद

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अमृत मोहन प्रसाद को हाल ही में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. मोहन प्रसाद, ओडिशा कैडर के 1989 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी है. वह वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं.    

6. (a) उत्तर प्रदेश

एशियन किंग वल्चर के संरक्षण और प्रजनन केंद्र का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर वन प्रभाग के कैंपियरगंज रेंज में किया गया. यह अपनी तरह का भारत का पहला केंद्र है इसका उद्घाटन प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. गोरखपुर में इस केंद्र को लगभग ₹2.80 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. इस सुविधा में जीवविज्ञानी और वैज्ञानिकों सहित आठ कर्मचारी हैं.

7. (d) क्रोएशिया

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर अरुण गोयल को क्रोएशिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. इससे पहले वह भारत के चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यरत थे. उन्हें नवंबर 2022 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. वह पंजाब कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी थे.

8. (b) लॉकहीड मार्टिन

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने भारत में सी-130जे सुपर हरक्यूलिस कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए लॉकहीड मार्टिन के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता किया है. इसमें भारतीय वायु सेना के मध्यम परिवहन विमान (एमटीए) कार्यक्रम के लिए भारत में सी-130जे विनिर्माण और असेंबली का विस्तार करना भी शामिल है, जो अमेरिकी और भारत सरकार की मंजूरी के लिए लंबित है.

9. (a) नई दिल्ली

अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024 का आयोजन नई दिल्ली के भारत मंडपम में कल यानी राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित किया जायेगा. यह सम्मेलन का चौथा संस्करण है. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह हीरक जयंती विशेष संस्करण का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के तहत भारतीय भाषा प्रभाग का भी उद्घाटन किया जाएगा.

10. (d) ओमान

भारतीय सेना की टुकड़ी ओमान के सलालाह में भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास "अल नजाह" के 5वें संस्करण में भाग लेने के लिए रवाना हो गयी है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस टुकड़ी में 60 सैनिक शामिल है. इसका प्रतिनिधित्व मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंट की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है. अभ्यास अल नजाह साल 2015 से भारत और ओमान के बीच बारी-बारी से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता रहा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts