प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(20-09-2024)

1. तीसरे वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) मुंबई
(b) चंडीगढ़
(c) नई दिल्ली  
(d) जयपुर

2. हाल ही में शिपिंग मंत्रालय ने किसे अपना ब्रैंड ऐम्बैसडर नियुक्त किया है?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) नवदीप सिंह
(c) मनु भाकर
(d) सूर्यकुमार यादव

3. केन्द्रीय कैबनेट ने चंद्रयान-4 मिशन के लिए कितने करोड़ रूपये आवंटित किये है?
(a) 2,004.06 करोड़
(b) 2,104.06 करोड़
(c) 2,204.06 करोड़
(d) 2,304.06 करोड़

4. केंद्र ने प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों को राहत और पुनर्वास के लिए कितने रुपये आवंटित किये है?
(a) 10,554 करोड़
(b) 12,554 करोड़
(c) 14,554 करोड़
(d) 16,554 करोड़

5. हाल ही में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का नया महानिदेशक किसे नियुक्त किया गया?
(a) अनुराग गर्ग
(b) राजीव कुमार
(c) अजय श्रीवास्तव
(d) कुलदीप सिन्हा

6. एशियाई ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष चुने जाने वाले पहले भारतीय कौन है?
(a) रणधीर सिंह
(b) गगन नारंग
(c) पीटी उषा
(d) जय शाह

7. भारत के नए वित्त सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) नृपेन्द्र मिश्रा
(b) आशुतोष सिन्हा
(c) विनय कुमार सिंह
(d) तुहिन कांत पांडे

8. यूएस ओपन 2024 चैंपियनशिप ट्रॉफी का महिला एकल ख़िताब किसने जीता?
(a) इगा स्विटेक
(b) जेसिका पेगुला
(c) आर्यना सबालेंका
(d) ऐलेना रयबाकिना

9. हाल ही में संसदीय राजभाषा समिति का अध्यक्ष किसे चुना गया?
(a) रामनाथ कोविंद
(b) मल्लिकार्जुन खडगे
(c) अमित शाह
(d) गिरिराज सिंह

10. प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना का शुभारंभ किसने किया?
(a) अमित शाह
(b) राजीव रंजन सिंह
(c) राजीव प्रताप रूडी
(d) गिरिराज सिंह

उत्तर: -

1. (c) नई दिल्ली  

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय 19 से 22 सितंबर तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में वर्ल्ड फ़ूड इंडिया (World Food India) के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है. भारत सरकार ने साल 2017 में विश्व खाद्य भारत कार्यक्रम का उद्घाटन किया था.

2. (c) मनु भाकर

पेरिस में दो ओलंपिक पदक जीतने वाली मनु भाकर को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के ब्रांड एंबेसडर के रूप में उनकी नियुक्ति की घोषणा की.

3. (b) 2,104.06 करोड़

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इसरो अब चंद्रयान-4 मिशन की तैयारी में है. केंद्र सरकार ने हाल ही में चंद्रयान-4 मिशन को मंजूरी दी है. इस मिशन का कुल बजट ₹2,104.06 करोड़ है, जिसमें अंतरिक्षयान का विकास, दो LVM3 लॉन्च, डीप स्पेस नेटवर्क समर्थन और विशेष परीक्षण शामिल हैं. कैबिनेट ने साथ ही शुक्र ऑर्बिटर मिशन, भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन और नेक्स्ट-जेनरेशन लॉन्च वाहन विकास योजना को भी स्वीकृति दी है.    

4. (b) 12,554 करोड़

केंद्र सरकार ने विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों को राहत और पुनर्वास प्रदान करने के लिए इस वर्ष अब तक विभिन्न राज्यों को 12,554 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. अग्निशमन सेवाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण योजना के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पांच राज्यों को उनकी अग्निशमन सेवाओं के विस्तार और मजबूती में मदद के लिए 890.69 करोड़ रुपये भी मंजूर किए हैं.

5. (a) अनुराग गर्ग

केंद्र सरकार ने आईपीएस अधिकारी अनुराग गर्ग को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है. वह हिमाचल प्रदेश कैडर के साल 1993 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी हैं. अनुराग गर्ग वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

6. (a) रणधीर सिंह

भारत के अनुभवी खेल प्रशासक रणधीर सिंह को हाल ही में एशियाई ओलंपिक परिषद (OCA) का अध्यक्ष चुना गया है, वह इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए है. महाद्वीपीय निकाय की 44वीं आम सभा के दौरान उन्हें चुना गया. रणधीर का कार्यकाल 2024 से 2028 तक चलेगा.

7. (d) तुहिन कांत पांडे

वित्त मंत्रालय के तहत भारत के नए फाइनेंस सेक्रेटरी के रूप में तुहिन कांत पांडे (Tuhin Kanta Pandey) को नियुक्त किया गया है. 1987 बैच के IAS अधिकारी वर्तमान में DIPAM सेक्रेटरी थे. पांडे ने TV सोमनाथन (TV Somanathan) की जगह ली है जिन्हें भारत का नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया था. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने पांडे को वित्त सचिव के पद पर नियुक्त करने को मंजूरी दी है.  

8. (c) आर्यना सबालेंका

टेनिस स्टार आर्यना सबालेंका (Aryna Sabalenka) ने आर्थर ऐश स्टेडियम में अमेरिका की जेसिका पेगुला को 7-5, 7-5 से हराकर पहली बार यूएस ओपन का ख़िताब जीता. दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी बेलारूस की सबालेंका का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम एकल खिताब है, उन्होंने जनवरी में लगातार दूसरे साल ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. आर्यना सिरहिजेना सबालेंका बेलारूस की पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं.   

9. (c) अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह को सर्वसम्मति से संसदीय राजभाषा समिति का पुनः अध्यक्ष चुना गया है. नई सरकार के गठन के बाद संसदीय राजभाषा समिति के पुनर्गठन के लिए नई दिल्ली में समिति की बैठक हुई थी जहां गृहमंत्री को अध्यक्ष चुना गया.

10. (b) राजीव रंजन सिंह

केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना का शुभारंभ करेंगे और मत्स्य पालन क्षेत्र में उत्पादन और प्रसंस्करण क्लस्टरों पर मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना एक गेम-चेंजर के रूप में उभरी है, जो भारत के मत्स्य पालन क्षेत्र को अभूतपूर्व विकास और स्थिरता की ओर ले जा रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC (Tre) 4.0 & 5.0 Class I-V 15 Sets General Studies Solved & Practice Book 2025

BPSC (Tre) 4.0 & 5.0 Class I-V 15 Sets General Studies Solved & Practice Book 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts