प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(26-09-2024)

1. हाल ही में जारी एशिया पावर इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है?
(a) पहला
(b) दूसरा
(c) तीसरा
(d) चौथा

2. 41वें भारतीय तटरक्षक (ICG) कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया?
(a) अमित शाह
(b) राजनाथ सिंह
(c) आर के सिंह
(d) गिरिराज सिंह

3. किस केन्द्रीय मंत्री ने हाल ही में सीएसआईआरटी-पावर का उद्घाटन किया?
(a) मनोहर लाल खट्टर
(b) अमित शाह
(c) पीयूष गोयल
(d) एस जयशंकर

4. विश्व फार्मासिस्ट दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 23 सितंबर
(b) 24 सितंबर
(c) 25 सितंबर
(d) 26 सितंबर

5. हाल ही में किस एयरपोर्ट का नाम जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज के नाम पर रखा गया है?
(a) मुंबई एयरपोर्ट
(b) पटना एयरपोर्ट  
(c) पुणे एयरपोर्ट
(d) लखनऊ एयरपोर्ट

6. मनकिडिया समुदाय को हाल ही में किस राज्य ने विशेष आदिवासी समूह का दर्जा दिया है?
(a) असम
(b) केरल
(c) ओडिशा
(d) मध्य प्रदेश

7. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अंपायर बनने वाली पहली पाकिस्तानी महिला कौन है?
(a) सना मीर
(b) सलीमा इम्तियाज
(c) कायनात  इम्तियाज
(d) इनमें से कोई नहीं

8. क्रिकेटर डुनिथ वेलालेज को अगस्त 2024 के लिए आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया वह किस टीम के खिलाड़ी है?  
(a) श्रीलंका
(b) बांग्लादेश
(c) वेस्ट इंडीज़
(d) दक्षिण अफ्रीका

9. केंद्रीय मत्स्यपालन मंत्री ने हाल ही में कौन-सा ऐप लांच किया?
(a) 'सजावट मछली'
(b) 'जलधारा'
(c) 'रंगीन मछली'
(d) इनमें से कोई नहीं

10. विदेश मंत्रालय ने आर रवींद्र को हाल ही में किस देश में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है?
(a) दक्षिण अफ्रीका
(b) यूक्रेन
(c) ब्राजील
(d) आइसलैंड

उत्तर:-

1. (c) तीसरा

ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा हाल ही में जारी एशिया पावर इंडेक्स में भारत ने जापान को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है. एशिया पावर इंडेक्स एशिया में विभिन्न देशों के प्रभाव का मूल्यांकन करता है. संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन पहले और दूसरे स्थान पर हैं.  

2. (b) राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41वें भारतीय तटरक्षक (ICG) कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया. तीन दिवसीय कार्यक्रम में वरिष्ठ आईसीजी कमांडर बढ़ती भू-राजनीतिक और समुद्री सुरक्षा चुनौतियों के बीच रणनीतिक, परिचालन और प्रशासनिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

3. (a) मनोहर लाल खट्टर

हाल ही में, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नई दिल्ली में बिजली क्षेत्र के लिए कंप्यूटर सुरक्षा घटना प्रतिक्रिया टीम (सीएसआईआरटी-पावर) का उद्घाटन किया. इसे CERT-In के सहयोग से लॉन्च किया गया है और यह 2013 की राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति के अनुरूप है.

4. (c) 25 सितंबर

विश्व फार्मासिस्ट दिवस प्रतिवर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता है, यह दिवस स्वास्थ्य सेवा में फार्मासिस्टों के योगदान को वैश्विक मान्यता देने के लिए मनाया जाता है. इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) ने 2009 में इस्तांबुल, तुर्की में एक सम्मेलन के दौरान आधिकारिक तौर पर विश्व फार्मासिस्ट दिवस को मान्यता दी.

5. (c) पुणे एयरपोर्ट

महाराष्ट्र सरकार ने पुणे हवाई अड्डे का नाम जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. संत तुकाराम महाराज 17वीं सदी के मराठी कवि और हिंदू संत थे, जिन्हें महाराष्ट्र में तुका, तुकोबारया, तुकोबा के नाम से जाना जाता है.

6. (c) ओडिशा

हाल ही में, मनकिडिया समुदाय (Mankidia Community) ओडिशा में जंगलों पर आवास अधिकार प्राप्त करने वाला छठा विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूह (पीवीटीजी) बन गया है. मैनकिडिया समुदाय एक ऑस्ट्रो-एशियाई समुदाय है जो मुख्य रूप से जंगलों से अपनी जीविका चलाता है. यह बिरहोर जनजाति (Birhor tribe) का एक अर्ध-खानाबदोश वर्ग हैं.

7. (b) सलीमा इम्तियाज

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने घोषणा की कि सलीमा इम्तियाज (Saleema Imtiaz) ICC के डेवलपमेंट अंपायर पैनल में नामांकित हो गई हैं, जो पहली पाकिस्तानी महिला है जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. इसके साथ ही वह महिला द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय मैच और आईसीसी की महिला प्रतियोगिताओं में अंपायरिंग कर पाएंगी.

8. (a) श्रीलंका

श्रीलंका के खिलाड़ी डुनिथ वेलालेज और हर्षिता समाराविक्रमा को अगस्त 2024 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के रूप में नामित किया गया. एक ही महीने में एक ही देश के खिलाड़ियों द्वारा अवार्ड जीतने का एकमात्र पिछला उदाहरण तब सामने आया था जब इस साल जून में जसप्रित बुमराह और स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया गया था.

9. (c) 'रंगीन मछली'

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने हाल ही में भुवनेश्वर में "रंगीन मछली" (Rangeen Machhli) मोबाइल ऐप लॉन्च किया. यह ऐप आठ भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय सजावटी मछली प्रजातियों पर बहुभाषी जानकारी प्रदान करेगा.

10. (d) आइसलैंड

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में आर रवींद्र को आइसलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. रवींद्र साल 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है. रवींद्र वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले, उन्होंने 2001-2003 तक काहिरा में भारतीय दूतावास और 2003-2007 तक लीबिया के त्रिपोली में सेवा की थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts