प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-01-2023)

 1. आईसीसी मेंस T20 वर्ल्ड कप 2022 का विजेता कौन है?

a) पाकिस्तान

b) भारत

c) इंग्लैंड

d) न्यूजीलैंड

2. भारत का पहला मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनाने का कॉन्ट्रैक्ट किसे मिला है?

a) रिलायंस इंडस्ट्रीज

b) लार्सन एंड टुब्रो

c) अदानी ग्रुप 

d) टाटा ग्रुप

3. किस देश को संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी करेंसी मॉनिटरिंग लिस्टसे हटा दिया है?

a) मलेशिया

b) जर्मनी

c) चीन

d) भारत

4. कौन सी शिपयार्ड कंपनी भारत का पहला हाइड्रोजन फ्यूल सेल कटमरैन वेसल का निर्माण करेगी?

a) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स

b) कोचीन शिपयार्ड

c) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स

d) हिंदुस्तान शिपयार्ड

5. स्लोवेनिया की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया हैं?

a) तनजा फजोन

b) कटरीना क्रेसाल

c) नतासा पिर्क मुसर

d) वायलेट बल्क

6. U-19 मेंस T20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी कौन सा देश करेगा?

a) श्रीलंका

b) थाईलैंड

c) नेपाल

d) बांग्लादेश

7. फसल की खेती और खपत को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य ने 10 नवंबर, 2022 को मिलेट डे मनाया है?

a) आंध्र प्रदेश

b) कर्नाटक

c) केरल

d) ओडिशा

8. कैरोलिन बर्टोज़ी, मोर्टन मेल्डेल, के.बैरी शार्पलेस ने संयुक्त रूप से किस श्रेणी में 2022 का नोबेल पुरस्कार जीता है?

a) रसायन विज्ञान

b) साहित्य

c) भौतिकी

d) चिकित्सा

9. विश्व में कौन सा देश चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है?

a) चीन

b) थाईलैंड

c) ब्राजील

d) भारत

10. विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस कब मनाया जाता है?

a) 05 अक्टूबर

b) 06 अक्टूबर 

c) 09 अक्टूबर

d) 11 अक्टूबर

उत्तर:-

1. (c) इंग्लैंड

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर ICC मेन्स T20I विश्व कप 2022 जीत लिया है। अपने दूसरे T20 विश्व कप टाइटल के साथ इंग्लैंड वन डे और T20I का वर्ल्ड चैम्पियन एक ही समय में बन गया है। इंग्लैंड 2019 में घरेलू धरती पर 50 ओवर का विश्व कप जीता था। ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप 2022 8वां T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट था। यह ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर, 2022 तक खेला गया था।

 

2. (a) रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस इंडस्ट्रीज को चेन्नई में भारत का पहला मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क स्थापित करने का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। यह प्रोजेक्ट 783 करोड़ रूपये में तैयार किया जायेगा। यह माल ढुलाई सुविधा, परिवहन के विभिन्न साधनों के साथ तीन फेज में तैयार किया जायेगा।     

3. (d) भारत

संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने भारत को अपनी करेंसी मॉनिटरिंग लिस्ट से हटा दिया है। भारत  पिछले दो साल से इस सूची में है। भारत के साथ-साथ, अमेरिका ने मेक्सिको, इटली, वियतनाम और थाईलैंड को इस सूची से हटा दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन प्रमुख व्यापारिक भागीदारों की सूची से हटा दिया है जो उनकी मुद्रा प्रथाओं और व्यापक आर्थिक नीतियों पर ध्यान देने योग्य हैं।

 

4. (b) कोचीन शिपयार्ड

कोचीन शिपयार्ड ने उत्तर प्रदेश में वाराणसी के लिए देश का पहला हाइड्रोजन ईंधन सेल कटमरैन पोत बनाने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। वाराणसी में जीरो इमिशन हाइड्रोजन ईंधन सेल यात्री कटमरैन पोत की शुरूआत से जीवाश्म ईंधन के उपयोग में कमी आयेगी।

5. (c) नतासा पिर्क मुसर

13 नवंबर, 2022 को दूसरे दौर के चुनाव में अपने कंज़र्वेटिव प्रतिद्वंद्वी को हराते हुए स्लोवेनिया की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुनी गयी है. नतासा पिर्क मुसर पेशे से एक पत्रकार और एक वकील हैं, जो स्लोवेनिया में एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ीं थी। 

6. (a) श्रीलंका

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अंडर-19 पुरुष और महिला टी20 विश्व कप के आयोजन स्थल की घोषणा कर दी है। ICC के अनुसार, 2024 अंडर 19 पुरुषों के T20 विश्व कप की मेजबानी श्रीलंका द्वारा की जाएगी जबकि 2026 संस्करण का आयोजन जिम्बाब्वे और नामीबिया में किया जाएगा।

7. (d) ओडिशा

10 नवंबर, 2022 को ओडिशा ने राज्य भर में बाजरे की खेती और इसकी खपत को बढ़ावा देने के लिए बाजरा दिवस (मिलेट डे) मनाया। राज्य के सभी 30 जिलों में बाजरा मिशन भी लागू किया जाएगा। इस मिशन में लगभग 2 लाख किसान, 82 किसान उत्पादक संगठन और 1200 मिशन शक्ति समूह शामिल हुए हैं।

8. (a) रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से कैरोलिन बर्टोज़ी, मोर्टन मेल्डेल और के.बैरी शार्पलेस को अणुओं के एक साथ स्निपिंग पर उनके काम के लिए दिया गया है, जिसे क्लिक केमिस्ट्री के रूप में जाना जाता है। अमेरिकन कैरोलिन बर्टोज़ी और बैरी शार्पलेस, और डेनिश वैज्ञानिक मोर्टन मेल्डल को क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाओं पर उनके काम के लिए दिया गया था।

9. (d) भारत

भारत दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और दुनिया में चीनी का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अनुसार, सहायक अंतरराष्ट्रीय कीमतों और केंद्र सरकार की नीति ने भारतीय चीनी उद्योग की इस उपलब्धि को साकार किया है।

10. (b) 6 अक्टूबर

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस प्रतिवर्ष 6 अक्टूबर को मनाया जाता है, यह दिवस जागरूकता फैलाने और इस तथ्य पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है कि सेरेब्रल पाल्सी दुनिया भर में लगभग 17 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। सेरेब्रल पाल्सी विकारों का एक समूह है जो शारीरिक मुद्राओं के विकास को प्रभावित करता है, जो अक्सर संवेदना, धारणा, अनुभूति और व्यवहार की गड़बड़ी के साथ सामने आता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts