प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(22-06-2024)

1. हाल ही में लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर किसे नियुक्त किया गया है?
(a) ओम बिड़ला 
(b) भर्तृहरि महताब 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) रामनाथ कोविंद 

2. ब्रिक्स गेम्स 2024 का आयोजन किस देश में किया जा रहा है?
(a) भारत 
(b) रूस 
(c) चीन 
(d) दक्षिण अफ्रीका   

3. पीएम नरेंद्र मोदी किस शहर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के तहत कार्यक्रम में भाग लिया?
(a) वाराणसी
(b) श्रीनगर
(c) भोपाल 
(d) चेन्नई 

4. भारत सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए किसके साथ एक ऋण समझौता किया है?
(a) वर्ल्ड बैंक 
(b) एशियाई विकास बैंक 
(c) न्यू डेवलपमेंट बैंक 
(d) इनमें से कोई नहीं 

5. विश्व संगीत दिवस हर साल कब मनाया जाता है?
(a) 19 जून 
(b) 20 जून 
(c) 21 जून 
(d) 22 जून 

6. संयुक्त राष्ट्र की किस संस्था ने ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है? 
(a) यूनेस्को 
(b) यूएनएचसीआर
(c) अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन  
(d) आईएमएफ  

7. विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 19 जून 
(b) 20 जून 
(c) 21 जून 
(d) 22 जून 

8. हाल ही में नीले रंग की चींटी की नई प्रजाति की खोज किस राज्य में की गयी है?
(a) असम 
(b) सिक्किम 
(c) अरुणाचल प्रदेश 
(d) मेघालय 

9. क्लाउडिया शीनबाम किस देश की पहली महिला निर्वाचित राष्ट्रपति बनी है?
(a) पनामा 
(b) मेक्सिको 
(c) ब्राजील 
(d) अर्जेंटीना 

10. हाल ही में किस देश ने आधिकारिक तौर पर अपनी अंतरिक्ष एजेंसी लांच की है?
(a) दक्षिण कोरिया 
(b) ब्राजील 
(c) पाकिस्तान 
(d) केन्या 

उत्तर:-

1. (b) भर्तृहरि महताब 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) को 18वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) नियुक्त किया है. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लोकसभा के अध्यक्ष के चुनाव तक महताब अध्यक्ष के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे.  

2. (b) रूस 

ब्रिक्स खेलों का आयोजन रूस के कज़ान में 12 जून से किया जा रहा है. इन खेलों में भारतीय महिला और पुरुष टेनिस टीम ने कांस्य पदक जीता है. यह एक अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें आर्थिक संघ ब्रिक्स से जुड़े देश भाग लेते है. 

3. (b) श्रीनगर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी दो दिवसीय कश्मीर यात्रा पर है. उन्होंने शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में प्रसिद्ध डल झील के किनारे एक विशेष योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बता दें कि जून 21 को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी. 

4. (b) एशियाई विकास बैंक 

भारत सरकार ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ हाल ही में भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत की तैयारी और क्षमता को बढ़ाने के लिए 170 मिलियन डॉलर का नीति-आधारित ऋण समझौता किया है. एडीबी की स्थापना साल 1966 में की गयी थी, इसका मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है. 

5. (c) 21 जून 

विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है और इस साल यह दिन शुक्रवार को मनाया जा रहा है. विश्व संगीत दिवस की अवधारणा 1981 में फ्रांस में उत्पन्न हुई थी. विश्व संगीत दिवस पर, दुनिया भर में कई संगीत कार्यक्रम और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. 

6. (b) यूएनएचसीआर

संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख संस्था यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजी (UNHCR) ने ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को अपना ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है. यूएनएचसीआर ने बताया कि टेलीविजन श्रृंखला "द जेंटलमेन" और "द व्हाइट लोटस" में अभिनय करने वाले जेम्स ने 2016 से यूएनएचसीआर का समर्थन किया है, और इसके संबंध में उन्होंने और ग्रीस, फ्रांस और जॉर्डन की यात्रा भी की है. 

7. (b) 20 जून 

विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. शरणार्थियों की स्थिति से संबंधित 1951 कन्वेंशन की 50वीं वर्षगांठ पर पहला विश्व शरणार्थी दिवस 20 जून 2001 को मनाया गया था. विश्व शरणार्थी दिवस 2024 का विषय 'एक ऐसी दुनिया के लिए जहां शरणार्थियों का स्वागत है' (For a World Where Refugees Are Welcomed) है. 

8. (c) अरुणाचल प्रदेश 

भारतीय शोधकर्ताओं ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के "जैव विविधता हॉटस्पॉट" सियांग घाटी में एक विशिष्ट प्रकार की नीले रंग की चींटी की प्रजाति की खोज की है. अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड द एनवायरनमेंट (एटीआरईई) के शोधकर्ताओं ने इसकी खोज की है. एटीआरईई शोधकर्ताओं के अनुसार, इस प्रजाति का नाम पैरापराट्रेचिना नीला (Paraparatrechina neela) रखा गया है, जो "आम लाल, काली या भूरी चींटियों से अलग है. 

9. (b) मेक्सिको 

क्लाउडिया शीनबाम मेक्सिको की पहली महिला निर्वाचित राष्ट्रपति बन गयी है. सत्तारूढ़ मुरैना पार्टी की उम्मीदवार क्लाउडिया शीनबाम को नेशनल इलेक्टोरल इंस्टीट्यूट द्वारा मेक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित किया गया. 61 वर्षीय शीनबाम मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर है.   

10. (a) दक्षिण कोरिया 

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर अपनी अंतरिक्ष एजेंसी लांच की है. इसका उद्देश्य एयरोस्पेस क्षेत्र में नीति और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है. दक्षिण कोरिया ने इसे कोरिया एयरोस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (KASA) नाम दिया है. दक्षिण कोरिया ने साल 2032 में अपने पहले चंद्र मिशन की योजना बनाई है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts